Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

3 सितंबर को Google Android 10 लॉन्च करने की योजना

एंड्रायड के सभी वर्ज़न का नाम किसी मिठाई के नाम पर रखने के पिछले 10 साल के इतिहास से अलग गूगल ने इस बार इसके अगले वर्ज़न का नाम एंड्रायड 10 रखा हैं। गूगल (Google) ने आधिकारिक तौर पर इस बात की घोषणा कर दी है कि अब एंड्रॉइड 10 के अगले संस्करण में डेज़र्ट-आधारित नाम नहीं होंगे। एंड्रायड Q (Android Q)  स्कीम के नाम के साथ आने वाला एंड्रायड पाई (Android Pie) आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम था। गूगल ने यह घोषणा भी कर दी है की एंड्रॉइड को अब एक नया लोगो भी मिलेगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अभी तक एंड्रॉइड डिजिट के आधार और अक्षरों के आधार पर अपने वर्ज़न को लॉन्च करता था लेकिन अब वो इसके बदले एक अपडेट वर्ज़न एंड्रायड 10 कर रहा हैं। 


एंड्रायड 10 को लॉन्च करने की योजना

हाल ही में आई रिपोर्टों के आधार पर गूगल 3 सितंबर को एंड्रॉइड 10 और अन्य पिक्सेल उपकरणों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। एंड्रॉइड 10 की रिलीज में ये अपडेटेड वर्ज़न लेने वालों में सबसे पहला होगा  - गूगल पिक्सेल (Google Pixel)। सभी पिक्सेल फोन्स नए ऑपरेटिंग सिस्टम की बीटा टेस्टिंग के पार्ट हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास ये डिवाइसेज हैं, वो इस प्रोग्राम के लिए एनरोल कर सकते हैं। इसमें आपको एंड्राइड Q का नया वर्जन यानी की एंड्रॉइड 10 दिया जायेगा। गूगल के आने वाले फोन पिक्सेल 4 (Pixel 4) फ़ोन में एंड्रॉइड 10 उपलब्ध होगा।

गूगल एंड्रायड 10 का अपडेट वर्ज़न का अगला संस्करण प्राप्त करने में सबसे आगे हैं  - पिक्सेल 3, पिक्सेल 3XL, पिक्सेल 3A, पिक्सेल 3A XL, पिक्सेल 2 और पिक्सेल 2XL आदि। एंड्रायड 10 अपडेट ना सिर्फ पिक्सल 3ए, पिक्सल 3ए एक्सएल, पिक्सल 3 और पिक्सल 3 एक्सएल स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध होगा, बल्कि इसे पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल के लिए भी जारी किया जाएगा।  इस दिन कुछ अन्य फ़ोन कंपनी जैसी वनप्लस अपने नवीनतम पीढ़ी के स्मार्ट-फोन के लिए एंड्रॉइड 10 के अंतिम बिल्ड को जारी करने की भी योजना बना रहा है। 


वनप्लस की नेक्स्ट 7 सीरीज 

चीनी स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस ने पुष्टि की है कि वह वनप्लस 7 सीरीज के स्मार्टफोन्स के लिए नवीनतम एंड्रायड 10 को 3 सितंबर से जारी करना शुरू कर देगी यानि वनप्लस भी अपनी नेक्स्ट 7 सीरीज को 3 सितंबर को ही लांच करने की योजना बना रहा हैं। वनप्लस गूगल के साथ-साथ अपने फोन के लिए एंड्रॉयड 10 बिल्ड जारी करने वाला यह पहला ब्रांड हो सकता है। वनप्लस की योजना गूगल एन्ड्रॉयड 10 (Google android 10) को उसी दिन लॉन्च करने की है। सूत्रों के अनुसार, जिस दिन एंड्रॉइड 10 अपडेट 3 सितंबर को रोल आउट करने की योजना हैं, उसी दिन गूगल पिक्सेल डिवाइस (Google pixel device) को भी अपडेट मिलने की सम्भावना बताई जा रही है। हालांकि, कुछ जरुरत वाले प्रोडक्ट्स की कंपनियां वनप्लस को पछाड़ सकती हैं।


क्या हैं वनप्लस डिवाइस

हालाँकि सूत्रों ने अभी तक वनप्लस डिवाइस के स्पेसिफिकेशन्स का उल्लेख नहीं किया है, लेकिन यह संभावना है कि वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो के डिवाइसों को पहले सॉफ़्टवेयर अपडेट मिलेगा। ऐसा लगता है कि वनप्लस सिर्फ एंड्रॉइड 10 के लॉन्च का इंतज़ार कर रहा है और इसके लॉन्च के होते ही इसका डिज़ाइन और सेप्सीफिकेशन अंतिम चरण में आ जाएँगी। 

गूगल एंड्रॉइड का अपडेटेड वर्ज़न एंड्रॉइड 10 इस ब्रांड का 10 वां और प्रमुख अपग्रेड होगा।  पिछले कुछ समय से यह बीटा में चल रहा था। वनप्लस ने एंड्रॉइड Q बीटा वाले प्रोग्राम में भी भाग लिया था। कंपनी ने हाल ही में वनप्लस 7 और वनप्लस 7 प्रो को भी एंड्रॉयड Q बीटा 3 में अपडेट किया था।

Comments

Trending