File not found
INSPIRATION

दिल्ली की सड़कों पर नई बसों को केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली दिल वालों के लिए एक नयी खुशखबरी लेकर आये है। जी हाँ, आज से बस में सफर करने वाले नयी बसों में सफर करने के लिए तैयार हो जाइये। ये नयी बसें क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों का दौर होगा जो आज यानि मंगलवार से शुरू हो जायेगा। इस 25 नई बसों को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) राजघाट डिपो से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 

क्या खास है इन बसों में 

क्लस्टर स्कीम में आई ऑरेंज कलर की ये नई बसें 37 सीटों वाली हैं। अभी जो बसें चल रही हैं,उनमें 41 सीटें है। क्लस्टर स्कीम में आने वाली एक हजार स्टैंडर्ड फ्लोर बसों के बारे में यह बात ख़ास है कि उनमे हाइड्रोलिक लिफ्ट,पैनिक बटन,सीसीटीवी कैमरे,जीपीएस समेत सभी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोट ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी शेयर की। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोट ने ट्वीट कर यह कहा की ," कैबिनेट ने 2 हज़ार नई बसों की खरीद को हरी झंडी दे दी है जिसमें 1 हज़ार बसें डीटीसी के बेड़े में शामिल होंगी और 1 हज़ार बसें क्लस्टर के बेड़े में शामिल होंगी। इन बसों के सड़क पर आने के बाद दिल्ली की आम जनता को इसका सीधा फ़ायदा होगा।"

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोट ने  आगे कहा कि ,"दिल्ली में करीब दस साल के इंतजार के बाद अब नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो रहा है। नई बसों (New Bus) का रूट इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली समेत दिल्ली के ग्रामीण इलाकों को भी कवर किया जा सके। जैसे-जैसे बसें आती रहेंगी पूरी दिल्ली में सभी रूटों पर बसों को चलाया जाएगा। 

बसों को लेकर पहले हुए ट्रॉयल की जानकारी  

दिल्ली की केजरीवाल सरकार जब से सत्ता में आने के बाद से दिल्ली में प्रदूषण कम करने में लगी रहती है और इसके लिए आये दिन कुछ ना कुछ ऐस प्लान करती हैं जैसे लौ फ्लोर बसों का ट्रायल। इन बसों का बिल कैबिनेट से पास होने ेपहले कई बार ट्रायल रन हुआ हैं। 

नवंबर 2018 में दो इलेक्ट्रिक बसों के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई जा चुकी है। 

मार्च 2016 में भी इलेक्ट्रिक बस के ट्रायल को हरी झंडी दिखाई गई थी। 

दिसंबर 2017 में प्रदूषण कम करने के लिए एंटी स्मॉग गन का ट्रायल किया जा चुका है। 

 जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में दिल्ली की सड़कों पर ऑड ईवन का ट्रायल किया जा चुका है।

कैसे पास हुआ कैबिनेट में नई बसों का प्लान 

केजरीवाल कैबिनेट ने क्लस्टर स्कीम में आई ऑरेंज कलर की नई बसों की ख़रीद को हाल ही में हरी झंडी दिखाई थी। इस प्लान को पास करके और इसके बिल के अंदर 2 हज़ार बसों की खरीद को कैबिनेट ने पास किया है। 

परिवहन विभाग (transport Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार,"सभी बसों में हाइड्रोलिक लिफ्ट है और हाइड्रोलिक लिफ्ट के कारण बसों में 4 सीटें कम की गई हैं। इसके अलावा बस में 14 पैनिक बटन लगाए गए हैं। हर साइड में 7-7 पैनिक बटन हैं। इसके साथ ही तीन कैमरे लगाए गए हैं। 2 कैमरे बस के अंदर लगाए गए हैं और एक कैमरा बस की पीछे की तरह टॉप पर लगा है ताकि ड्राइवर को बस के पीछे आती गाडिय़ों के बारे में जानकारी मिल सके।"