Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

बर्थडे स्पेशल- 16 अगस्त सैफ अली खान | Birthday Special- 16 August Saif Ali Khan

सैफ अली खान बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने कलाकार है। जिन्होंने फिल्म जगत में अपने कलाकारी के दम पर एक बड़ा मुकाम बनाया है। उनको फिल्म जगत के द्वारा कई बार सम्मानित किया जा चुका है, जिसमे राष्ट्रीय पुरस्कार, 6 बार उनको फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इनको पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है इनकी फिल्म जगत में सेवाओं के लिए भारत सरकार के द्वारा। लोगो के दिलो में बसने वाले सैफ अली खान का जन्म दिन 16 अगस्त को मनाया जायेगा। आइए हम आप और भी बताते है उनके जीवन के बारे में।  

You Might Also Like:  Happy Birthday Saif Ali Khan

निजी जीवन

भारत की राजधानी दिल्ली में उनका जन्म हुआ था। इनके पिता का नाम मंसूर अली खान पटौदी था। इनकी माता जी का नाम शर्मीला टैगोर था जो भारतीय फिल्म जगत की मशहूर अभिनेत्री थी।  सैफ अली खान की दो बहने है। इनका नवाब खानदान से नाता रहा है, जिसके कारण इनकी जीवन शैली बिलकुल नवाबो जैसी है।

सैफ अली खान ने अपनी पढ़ाई लाॅरेंस स्कूल, सनावार से पूरी की है  और इसके बाद इंग्लैंड चले गए जहां उन्होंने लाकर्स पार्क स्कूल, हर्टफोर्डशायर और विंचेस्टर कालेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद भारत वापिस आ गए।

सैफ की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी और अमृता सिंह उनसे करीबन 12 साल बड़ी थी। अमृता सिंह से दो बच्चे हुए जिनमे एक का नाम सारा अली खान था और एक का नाम इब्राहिम खान था लेकिन इनका ये रिश्ता ज्यादा समय तक ना चल सका और तलाक हो गया। उसके बाद सैफ ने करीना कपूर से शादी कर ली और करीना से उनको एक लड़का हुआ जिसका नाम तैमूर रखा था।

बॉलीवुड करियर 

सैफ अली खान की पहली फिल्म का नाम परंपरा था। जो बॉक्स ऑफिस पर ठीक थाक रही थी। इस फिल्म के बाद उनकी आयी आशिक आवारा फिल्म ने हर तरफ फिल्म जगत में धूम मचा दी। लोगो के दिलो में सैफ अली खान के एक जगह बन गई। इस फिल्म को सबसे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कार दिया गया। इस में सैफ को सबसे अच्छा काम करने पर बेस्ट हीरो का खिताब दिया गया। इसके अलावा पहचान, इम्तिहान, ये दिल्लगी जैसे फिल्में भी अच्छी ही रहीं। इसमें सैफ अली की एक्टिंग को सराहा गया लेकिन सैफ अली खान को असली पहचान मिली इन फिल्मों के बाद जब 1994 में सैफ ने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी फिल्म में काम किया। इसके बाद से उनके काम को बहुत पसंद किया गया। 

विशेष तौर पर सैफ को अक्षय कुमार के साथ पसंद किया जाता था लेकिन  इसके बाद उनके बॉलीवुड करियर में गिरावट आती रही पर जब 'हम साथ साथ है' फिल्म आती तो उसके बाद तो जैसे सैफ रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। साल 2001 में उनकी फिल्म 'दिल चाहता है' रिलीज़ हुई और सैफ अली खान को इसके लिए काफी सराहा गया। इसके बाद फिल्म 'कल हो ना हो', 'हम तुम', 'ओमकारा', 'लव आज और कल' जैसी सुपरहिट फिल्में आईं।

पर सैफ की अभी हाल में आयी कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली लेकिन उनके शो 'सेक्रेट गेम्स' में सैफ ने सभी को अपना दीवाना बनाया और दर्शक उनके अगले सीज़न का इंतज़ार करते दिख रहे है। सैफ अली खान बहुत ही बढ़िया स्वभाव के है। उनके बोलने के अंदाज़ को लोग कॉपी करते है।

निजी सम्पति

सैफ अली खान के पास करीब 5 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी है। इस प्रॉपर्टी के अलावा सैफ की पुस्तैनी जायदाद भी है पर वह उस पर हक़ नहीं जमा सकता है क्योंकि उस पर हक़ जताने के लिए उसे कोर्ट में जाना पड़ेगा। क्योंकि इनकी दादी साजिदा भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खान की बेटी थी। 

हमीदुल्ला की दूसरी बेटी आबिदा सुलतान हिन्दुस्तान के बॅटवारे के बाद पाकिस्तान में चली गयी थी। साजिदा की की मौत के बाद उनकी यह रियासत की कमान उनके बेटे नवाब पटौदी को दे दी गयी थी। इस तरह वो इस परोपेर्टी के हक़दार है तो लेकिन उनके दादा की साड़ी जायदाद इम्मूवेबल प्रॉपर्टी एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट के अधीन आती है। ऐसी प्रॉपर्टी को लेने के लिए कोर्ट का सहारा लेना पड़ता है। इसके अलावा एक 800 करोड का शाही महल है लेकिन सैफ इस किसी भी प्रकार का हक़ नहीं जाता सकते है।

हमारी तरफ से सैफ अली खान को उनके जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई। ख़ुदा उनको हर कदम पर कामयाबी दे।

You Might Also Like:  Happy Birthday Saif Ali Khan

Comments

Trending