Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

रूप की रानी का सुनहरा जन्मदिन - 13 अगस्त | Birthday of Sridevi

बॉलीवुड की खूबसूरत अदाकारा हमें साल 2018, 24 फरवरी को ही अलविदा कह गई थी। श्रीदेवी की उस अकस्मात मृत्यु ने दुनियाभर के करोड़ों फैंस के दिल को बहुत ठेस पहुँचायी थी। आज भी देश दुनिया में उनके नाम के चर्चे उनकी काबिलियत और उनकी खूबसूरती से होते हैं। भले ही वे है आज हमारे बीच नहीं है परंतु उनकी यादों ने लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है। आने वाली 13 अगस्त को उनका जन्म दिवस है एक बार फिर से उनके जन्म दिवस वाले दिन उनकी सुनहरी यादें सबके दिलों में तरोताजा होने वाली हैं। अपनी खूबसूरत आवाज और अदाओं से सबको अपना दीवाना बना देने वाली श्रीदेवी का नाम आते ही सबके दिलो में 1 अलग सी हलचल होने लगती है।

Birthday of Sridevi

बॉलीवुड का शानदार सफर

4 साल की उम्र से अपने अभिनय की शुरुआत होने 1967 की कंधन करुणई फिल्म से की। उसके बाद उन्होंने 1976 की तमिल फिल्म मूंदरू मुदिचू मैं कमल हसन और रजनीकांत के साथ लीड रोल में नजर आई। इन दोनों अभिनेताओं के साथ उन्होंने कई सारी फिल्मों में अभिनय किया। फिल्मों में अभिनय ने उनकी पहचान एक सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार के रूप में बना दी। अपने 50 साल के करियर में उन्होंने तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी भाषाओं में लगभग 300 फिल्मों में अभिनय किया।

पुरस्कार

श्रीदेवी ने मात्र 8 साल की उम्र में ऐसा कमाल कर दिखाया कि उन्हें पूमपट्टा में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का केरल राज्य अवार्ड से नवाजा गया। उनकी अदाकारी और कमाल की कला की वजह से उन्हें साल 2013 में पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया। फिल्म फेयर की तरफ से साल 1992 और 90 में आई फिल्म लमहे और समाज के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया। साल 2013 में भी उन्हें फ़िल्म नगीना और मिस्टर इंडिया के लिए फ़िल्म फेयर जूरी अवार्ड दिया गया। उनके मरणोपरांत साल 2018 में उन्हें फिल्म मॉम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया। साल 1992 में उन्हें एक तेलुगू फिल्म के लिए भी फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया था। 

उनको श्रद्धांजलि देते हुए साल 2019 में उन्हें  सफलता जीवनकाल अवार्ड से सम्मानित किया गया। अपने जीवन काल में उन्होंने लाखो दिलों को अपने नाम किया और साथ ही बहुत सारे अवार्ड्स भी जीते। 

पारिवारिक जीवन

साल 1996 में श्रीदेवी ने फिल्म निर्माता बोनी कपूर के साथ शादी की उसके बाद उनकी दो बेटियां भी हुई जानवी कपूर और खुशी कपूर। दोनों ही बेटियां मां की परछाई है बिल्कुल मां की तरह दिखती हैं। जानवी कपूर तो बॉलीवुड में अपनी पहली फिल्म धड़क से अपनी शानदार एंट्री कर चुकी हैं। आज के समय में वह एक जानी-मानी युवा अभिनेत्रीयो में गिनी जाती हैं।

बोनी कपूर के शादी से पहले अभिनेत्री श्रीदेवी मिथुन चक्रवर्ती को डेट किया करती थी। परंतु उन दोनों का रिश्ता काफी समय तक नहीं चला और रिश्ता टूटने के बाद उन्होंने बोनी कपूर से शादी करी। 

श्रीदेवी की अचानक मृत्यु के बाद बॉलीवुड के बड़े पर्दे पर सन्नाटा सा छा गया। उन्होंने जैसा जीवन में हासिल की वह पाना किसी के लिए भी आसान नहीं था। आज के बॉलीवुड के बड़े-बड़े डायरेक्टर अब श्रीदेवी के जीवन पर उनकी बायोपिक फिल्म बनाने की सोच रहे हैं। परंतु सूत्रों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि उनके जीवन की कलह है उनके परिवार के सदस्य बड़े पर्दे पर आने नहीं देना चाहते हैं।

इसलिए बोनी कपूर ने बड़े पर्दे पर कोई भी ऐसी पर बनाने के लिए लीगल नोटिस जारी कर दिया है और सभी डायरेक्टर्स को ऐसी कोई भी बॉयोपिक फ़िल्म बनाने से मना कर दिया है। रेखा भेजो फूफा की बड़े पर्दे पर श्रीदेवी की बॉयोपिक फिल्म रिलीज हो पाती है या नहीं। रिलीज की बात तो दूर पहले बड़े पर्दे पर ऐसी कोई फिल्म बन जाए यही बहुत बड़ी बात है। उनकी मौत को लेकर भी आज भी रहस्य ऐसे हैं जो दुनिया में नहीं खुल पाया है। परंतु आज भी उनके फैंस उनकी मौत के पीछे छुपे राज जानने के लिए उत्साहित हैं।

उनकी मौत एक रहस्य बनकर रह गई है जिसका खुलासा आज भी पूरी तरह से नहीं हो पाया है। प्रत्येक वर्ष श्रीदेवी अपना जन्मदिन बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया करती थी।  परंतु आज सिर्फ उनकी यादें हमारे बीच में रह गई है आने वाला यह जन्मदिन उनके परिवार के सदस्यों के साथ साथ उनके फैंस के लिए सिर्फ उनकी यादें ओर दुख के पल ही लेकर आने वाला है। 

हम भी उनको श्रधांजलि देते हुए उनकी यादों के साथ उनके जन्मदिवस की सुनहरी यादें फैलाना चाहते है।

Comments

Trending