Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

सोमवार से लापता CCD संस्थापक वीजी सिद्धार्थ का शव मिला

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहे एस. एम. कृष्णा के दामाद सिद्धार्थ कॉफी डे एंटरप्राइजेज के संस्थापक थे। कॉफी डे एंटरप्राइजेज, कैफे कॉफी डे (सीसीडी) के ब्रांड नाम से कॉफ़ी शोपस चलाती हैं और कॉफ़ी लवर्स के लिए बहुत ही अच्छी जगह मानी जाती हैं। 

You Might Also Like: अलविदा कहने से पहले कलाम के मुह से निकले से ये आखिरी लफ्ज

You Might Also Like: तीन तलाक बिल को मिल सकती है मंजूरी, लोकसभा में पेश करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

सूत्रों के मुताबिक, सिद्धार्थ सोमवार की शाम से लापता थे और पुलिस उन्हें ढूंढ़ने में जोर शोर से लगी हुई थी। कॉफी डे एंटरप्राइजेज के संस्थापक वी. जी. सिद्धार्थ का शव नेत्रावती नदी के किनारे मंगलुरु में मिला है। 

कुछ दिनों से सिद्धार्थ के ऊपर कर्ज़ों को लेकर कुछ दबाब बना हुआ था। सिद्धार्थ ने मरने से पहले लिखे पत्र में कर विभाग और कर्जदाताओं से दबाव का आरोप लगाया है। उन्होंने इस पत्र में निदेशक स्तर के आयकर अधिकारी का भी जिक्र किया है। 

इसी बात का खुलासा करते हुए एचडीएफसी ने कहा है कि सिद्धार्थ से जुड़ी किसी भी कंपनी का उसका कोई कर्ज नहीं हैं। 

एचडीएफसी के अधिकारी ने कहा ,'"एचडीएफसी ने तांगलिन डेवलपमेंट्स (सीसीडी) को बंगलूरू में उसकी ग्लोबल विलेज प्रौद्योगिकी पार्क परियोजना के लिए लीज किराए को डिस्काउंट के आधार पर कर्ज दिया था। इस पूरे कर्ज का भुगतान इसी साल की जनवरी 2019 में कर दिया गया है और आज की तारीख में कॉफ़ी डे एंटरप्राइजेज समूह पर हमारा कोई कर्ज नहीं है।"

वीजी सिद्धार्थ का खत

सूत्रों ने सिद्धार्थ के द्वारा लिखे खत का खुलासा करते हुए कहा कई ,27 जुलाई को वीजी सिद्धार्थ ने सीसीडी के निदेशक मंडल और कर्मचारियों को एक पत्र लिखा था जिसमे उन्होंने कहा था कि मेरी कंपनी के शेयर वापस खरीदने के लिए एक इक्विटी साझेदार उनपर दबाव बना रहा है।

केकेआर ने कहा  

केकेआर ने मंगलवार को बयान देते हुए कहा कि,"मैंने नौ साल पहले सीसीडी में निवेश किया था और मेरी पिछले साल थोड़ी हिस्सेदारी कम कर दी गयी थी। 

केकेआर ने कहा कि कॉफ़ी डे एंटरप्राइजे कंपनी में उसके पास करीब 6 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसे वह बरकरार रखेगी। पहले यह हिस्सेदारी 10.3 प्रतिशत थी। 

केकेआर ने अपने बयान में यह भी कहा कि,"हाल में हुए घटनाक्रमों से मुझे बहुत दुख हैं और मेरी हमदर्दी इस समय उनके परिवार के साथ है। हम वी जी सिद्धार्थ पर भरोसा करते हैं और इसीलिए 9 साल पहले कंपनी में निवेश किया था।"

सिद्धार्थ की मौत से कॉफी डे के शेयर में 20 प्रतिशत गिरावट 

सिद्धार्थ की मौत से कॉफी डे के शेयर में 20 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई हैं। सिद्धार्थ कॉफी डे एंटरप्राइजेज लि. (सीसीडी) कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक थे। कॉफी डे एंटरप्राइजेज लि. (सीसीडी) का शेयर मंगलवार को 20 प्रतिशत लुढ़क कर निचे आ गया। शेयर मवे गिरावट आने से कंपनी के बाजार पूंजीकरण में लगभग 813 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की गई। 

इस खबर से सीसीडी का शेयर बंबई शेयर बाजार में 19.99 प्रतिशत से टूटकर 154.05 रुपये पर आ गया। इस गिरावट से ये 52 सप्ताह का न्यूनतम स्तर और एक दिन की गिरावट की सीमा को तोड़ने में सफल रहा। नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) में शेयर 20 प्रतिशत गिरावट की र्सिकट ब्रेकर की सीमा पर पहुंचने के साथ एक साल के न्यूनतम स्तर 153.40 रुपये प्रति इकाई पर आ गया।  

शेयर की कीमत में गिरावट से कंपनी का बाजार पूंजीकरण 812.67 करोड़ रुपये घटकर 3,254.33 करोड़ रुपये पर आ गया।  कंपनी ने बीएसई को दी सूचना में कहा, ‘‘कॉफी डे एंटरप्राइजेज लि. के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक वी जी सिद्धार्थ सोमवार की शाम से कुछ पता नहीं है। हम उनका पता लगाने के लिये संबंधित प्राधिकरणों की मदद ले रहे हैं।’’

You Might Also Like: अलविदा कहने से पहले कलाम के मुह से निकले से ये आखिरी लफ्ज

You Might Also Like: तीन तलाक बिल को मिल सकती है मंजूरी, लोकसभा में पेश करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

Comments

Trending