File not found
INSPIRATION

चौथे चरण के मतदान में पश्चिम बंगाल में हिंसा, बीजेपी ने चुनाव आयोग से की शिकायत

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण के चुनाव 29 अप्रैल को पूरे हो गए. 29 अप्रैल यानी सोमवार को देश के 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रक्रिया का आयोजन किया गया था. इन राज्यों में महाराष्ट्र की 17, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्य प्रदेश और ओडिशा की 6-6, बिहार की 5 और झारखंड की 3 सीटें शामिल थीं. इस दौरान पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सबसे अधिक 76 फीसदी मतदान हुआ. हालांकि, पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से मतदान के दौरान हिंसा हुई.

चौथे चरण में राज्य की कुल 8 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया को पूरा किया गया था. इस दौरान आसनसोल (Asansol) में टीएमसी (TMC) और बीजेपी (BJP) के समर्थकों में झड़प हो गई. यहां बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो (Babul supriyo) पोलिंग बूथ में कुछ लोगों से भिड़ गए थे. जिसके बाद टीएमसी ने इसी मुद्दे पर बाबुल सुप्रियो की दिल्ली में चुनाव आयोग से शिकायत भी की.

हिंसा के बाद टीएमसी ने EC से की शिकायत

टीएमसी ने चुनाव आयोग (Election commission) को की गई अपनी शिकायत में बाबुल सुप्रियो पर बरभनी के बूथ नंबर 199 पर टीएमसी के पोलिंग एजेंट से बदसलूकी करने का आरोप लगाया है. टीएमसी ने आरोप लगाया है कि बाबुल सुप्रियो लोगों को धमका रहे हैं और इसी के चलते टीएमसी ने इस मामले में EC से सख्त कार्रवाई करने की मांग की है.

बीजेपी ने भी EC से की टीएमसी की शिकायत

वहीं बीजेपी ने भी सोमवार दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग से टीएमसी की शिकायत की. चुनाव आयोग से शिकायत के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री के खिलाफ राहुल गांधी ने झूठे और अनर्गल बयान दिए हैं. बीजेपी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी को चोर और अपराधी कहना चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है. राहुल ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर भी बेबुनियाद बयान दिए हैं.

बीजेपी ने टीएमसी पर लगाए कई अन्य आरोप

इसके अतिरिक्त बीजेपी का कहना है कि पश्चिम बंगाल में कानून व्यवस्था की बदहाली हो रही है जिसका प्रभाव स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव पर हो रहा है. बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ अभद्र और अमर्यादी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसकी शिकायत भी वह चुनाव आयोग से करेंगे. इन दो मुद्दों के अलावा भी बीजेपी चुनाव आयोग का आचार संहिता से जुड़े मुद्दों पर ध्यान खींचेगी और उचित कार्रवाई का अनुरोध करेगी.

बाबुल सुप्रियो ने टीएमसी पर बूथ कैप्चर का लगाया आरोप

आपको बता दें, बाबुल सुप्रियो ने भी टीएमसी पर बूथ कैप्चर करने और चुनाव के दौरान हिंसा करने का आरोप लगाया है. इस संबंध में उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लगातार कई ट्वीट भी किए थे. उन्होंने रानीगंज में बूथ नंबर 215, 216 और 217 को भी कैप्चर करने का आरोप लगाया है.

आसनसोल के अलावा बीरभूम में भी हुई भिड़ंत

यहां आपको यह भी बता दें कि केवल आसनसोल ही नहीं बल्कि बीरभूम के ननूर में भी बीजेपी और टीएमसी के समर्थकों में भिड़ंत हो गई थी. यहां के गांववालों ने आरोप लगाया था कि टीएमसी लोगों उन्हें धमका रही है, जिसके बाद कई महिलाएं भी सड़कों पर आ गईं थीं.

पांडाबेश्वर विधानसभा में भी हुई हिंसा

इसके अलावा आसनसोल लोकसभा की पांडाबेश्वर विधानसभा में भी हिंसा की खबरें सामने आई हैं. बीजेपी कार्यकर्ता यहां लगातार नारेबाजी कर रहे थे, जिसके चलते स्थानीय पुलिस ने उनपर लाठीचार्ज कर दिया था. यहां बाबुल सुप्रियो मीडिया के सामने ही बहस करते हुए भी नजर आए थे. यहां बाबुल सुप्रियो की गाड़ी का शीशा भी तोड़ा गया था. बाबुल सुप्रियो का आरोप है कि यहां मतदान को प्रभावित किया जा रहा है.

बीजेपी से बाबुल सुप्रियो और टीएमसी से मुनमुन सेन के बीच मुकाबला

बता दें, आसनसोल में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो मैदान में हैं. उनका मुकाबला टीएमसी की मुनमुन सेन से है. बाबुल सुप्रियो लगातार ममता बनर्जी सरकार का विरोध करते रहे हैं.

23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे सामने

गौरतलब है कि देश में कुल 7 चरण में मतदान प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा. जिसके बाद 23 मई को चुनावों के नतीजे सामने आएंगे. इसी बीच सोमवार को चार चरण की मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है. जिसके बाद अब केवल तीन चरण की मतदान प्रक्रिया को पूरा किया जाना है.