Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

गंजेपन की समस्या के उपाय- Solution for Hair Fall Problems

आज के वक्त में लोगों को कई नई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर जहां डिजिटल युग शुरू हो गया है वहीं, दूसरी ओर टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि असली और नकली चीजों में पहचान कर पाना भी मुश्किल हो जाता है। यही कारण है कि आज के दौर में बुढ़ापा भी वक्त से पहले आ जाता है और उसी के साथ बाल झड़ने की समस्या भी लोगों को होने लगती है।

You Might Also Like: दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर देता है संकेत, ऐसे करें पता

जी हां। आज के वक्त में कई लोग समय से पहले ही गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं। अब इसके लिए पौष्टिक आहार को दोषी मानें या फिर पॉल्युशन को लेकिन इस वातावरण का दुष्प्रभाव कई लोग झेल रहे हैं। हालांकि गंजेपन की स्थिति उत्पन्न होने के बाद मुख्य चिंता लोगों की यह होती है कि इस समस्या को दूर कैसे किया जाए क्योंकि यह गंजापन इस प्रकार का होता है कि यदि एक बार बाल चले चाएं तो फिर चाहे कितनी ही कोशिश करलो लेकिन वापस नहीं आते।

जिसके चलते कई लोग डॉक्टरों के चक्कर काटते हैं और लाखों-करोड़ों तक का इलाज भी कराते हैं। महंगी दवाइयां भी लेते हैं लेकिन अंत में भी उनके हाथ निराशा ही लगती है। हालांकि, इससे हमारा यह तात्पर्य नहीं है कि हर किसी व्यक्ति के लिए महंगे इलाज व्यर्थ होते हैं। इनमें से कइयों को इलाज का फायदा भी होता है लेकिन जो लोग इतना पैसा खर्च नहीं कर सकते वो क्या करें? वह किस तरह से अपनी इस समस्या से लड़ें और दोबारा अपने सिर पर बाल उगाए।

दरअसल, मुख्य रूप से गंजेपन की समस्या बालों की जड़ों का कमजोर होने, पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी, पोषक तत्‍वों की कमी, चिंता, खाने में विटामिन, मिनरल, फाइबर आदि की कमी के कारण होती है। आपको यह भी बता दें, गंजेपन को एलोपेसिया भी कहते हैं।

अगर आप या आपका कोई दोस्त गंजेपन की इस समस्या से पीड़ित है तो घबराइए मत। आज के अपने इस लेख में हम आपको गंजेपन को दूर करने के कुछ आसार आयुर्वेदिक उपाय बताने वाले हैं। जिनकी मदद से आप आसानी से इस समस्या का निवारण कर सकते हैं।

अनार की पत्तियां

anar

यदि आप अपने आहार में पोषक तत्वों को सम्मिलित कर लेते हैं तो आप इस समस्या से बच सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप घरेलू उत्पादों को बालों में लगाकर भी अपने बालों को मजबूती दे सकते हैं। इसके लिए आप अनार की पत्तियों का प्रयोग कर सकते हैं। गंजेपन वाली जगह पर अनार की पत्तियों को पीसकर उसका लेप लगाएं। नियमित रूप से इस लेप को लगाने से आपको 15 दिनों में ही असर नजर आने लगेगा।

मेथी और दही

dahi and methi

गंजेपन की समस्या को दूर भगाने में मेथी और दही भी बहुत फायदेमंद है। दरअसल, मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों को मजबूती देता है। गंजेपन को दूर करने के लिए मेथी को एक रात पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद अगले दिन दही में मिलाकर इसकी पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। करीब एक घंटे बाद अपने बाल धो लें। नियमित रूप से इस लेप को लगाने से आपको 15 दिनों में ही असर नजर आने लगेगा।

मुलेठी

mulethi

मुलेठी एक प्रकार की जड़ी बूटी है जो बालों को झड़ने से रोकने और गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी है। मुलेठी में मौजूद मोलिफ्यिंग बालों की जड़ों और रोमछिद्र को खोल देता है। जिससे स्कैल्प को शांति मिलती है और जलन दूर हो जाती है। इसके लिए आप थोड़ी सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लो और फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात में सोने से पहले सिर पर लगा लें। कुछ दिनों तक इस पेस्ट को सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।

प्‍याज

onion

एक प्याज लेकर उसके दो हिस्से कर लें। अब सिर के जिस हिस्से से बाल उड़ गए हैं, वहां पर आधे प्याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार 1 सप्ताह के लिए करें। इससे आपके बाल फिर से उगने लगेंगे। इसके अलावा आप प्याज के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको प्याज के रस को गंजेपन वाले स्थान पर लगाना होगा।

हिबिस्कस

hiscusbus

हिबिस्कस में मौजूद कई प्रकार के प्राकृतिक गुण गंजेपन के इलाज के लिए भेहद लाभकारी है। इसके अतिरिक्त आप इसका इस्तेमाल बाल बढ़ाने, रूसी की समस्या और बालों को अधिक घना बनाने के लिए भी कर सकते हैं। गंजेपन के लिए आप हिबिस्कर सो नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। हफ्ते में 3 से 4 बार ऐसा करने से आपको जल्द ही असर महसूस होने लगेगा।

उड़द की दाल

urad ki daal

उड़द की दाल भी इसके लिए बेहद फायदेमंद है। उड़द की दाल से बनी पेस्ट को कुछ दिनों तक लगातार बालों की जड़ों में लगाने से गंजापन दूर हो जाता है और बाल फिर से उगने लगते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप उड़द की बिना छिलके वाली दाल का ही प्रयोग करें और इस पेस्ट को रात को सोने से पहले बालों में लगाएं।

एवोकैडो और नारियल का दूध

avacado

एवोकैडो और नारियल के दूध के प्रयोग से भी बालों का झड़ना बंद होता है और नए बाल आने लगते हैं। इसके लिए आप एवोकैडो, नारियल के दूध और नीबू के रस को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मालिश करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू का उपयोग कर अपने बालों को धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा।

धनिये का पेस्‍ट

dhaniya

गंजापन दूर करने के लिए घरेलू उपचार के तौर पर हरा धनिया भी काफी लाभकारी है। इसके लिए आप हरे धनिये को पीसकर पेस्‍ट बनालें और गंजेपन वाले स्‍थान पर इस पेस्ट को लगाएं। इस प्रक्रिया को लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

केस्टर ऑयल

castor

केस्‍टर ऑयल और लेमन एसेंशियल ऑयल के मिश्रण को बालों की जड़ो में लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। इसके लिए आप 8 चम्मच केस्टर ऑयल और एक चम्मच लेमन एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बालों की जड़ो में लगाकर पांच मिनट के लिए मालिश करें और 15 मिनट बाद सर धो लें। नियमित रूप से इस उपाय को करने से आपको इसका असर दिखने लगेगा।

You Might Also Like: यह है बाल झड़ने का होम्योपैथिक इलाज

You Might Also Like: असमय बालों का झड़ना और उन्हें रोकने के उपाय!

Comments

Trending