Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

यह जरूरी उपाय करेंगे आपके हिप्स बढ़ाने में आपकी मदद

आज के समय में हर व्यक्ति एक अच्छी लाइफस्टाइल जीना पसंद करता है।हर महिला की यह कामना होती है कि उसका शरीर सुन्दर और सुडौल हो।जिसमें शरीर के अहम भाग हिप्स का सही आकर होना भी बहुत मायने रखता है।सुन्दर और सुडौल हिप्स या कूल्हे पाना हर लड़की की ख्वाहिश होती है।लड़कियां ही नहीं कई बार लड़कों के हिप्स भी मांसपेशियों के विकास न होने के कारण कमजोर रह जाते हैं।

You Might Also Like: नाभि टलना या हटना - कारण व उपाय !

बेहतर फिगर पाने के लिए लोगक्या-क्या नहीं करते।कई बारघंटो जिम में एक्सरसाइज करने और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, शरीर की खूबसूरती निखारने के बजाय उनसे होने वाले साइड इफेक्ट्स का कारण बन जाते हैं। इसलिए हर व्यायाम का संतुलित होना बहुत आवश्यक होता है।आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप भी बॉलीवुड में मौजूद किसी अभिनेत्री की तरह सुन्दर और सुडौल हिप्स पा सकती हैं।

कौन सी एक्सरसाइज होती है हिप्स बढ़ाने में मददगार?

जॉगिंग-

jogging

अगर आप नियमित रूप से जॉगिंग को अपनी एक्सरसाइज का हिस्सा बनाते हैं तो यह आपके हिप्स की साइज़ बढ़ाने में आपकी मदद करेगी।सुबह या शाम अपने समयानुसार प्रतिदिन जॉगिंग जरूर करें। इससे शरीर का स्टैमिना भी कई गुना बढ़ जाता है।

साइकिलिंग-

cycling

साइकिल चलाने से भी हिप्स की साइज़ में इजाफा होता है।साइकिलिंग के दौरान जांघों की मसल्स के हरकत में आने की वजह से हिप्स के आकर में परिवर्तन होता है।इसलिए जब भी समय मिले साइकिलिंग अवश्य करें। इसके अलावा जितना हो सके लिफ्ट्स के बजाय सीढियों का इस्तमाल करने की आदत डालें। ऐसा करने से मांसपेशियों के विकास में सहायता होती है।

मेंढक कूद-

frog jump

हिप्स के आकर को बदलने के लिए सबसे प्रचिलित तरीकों में से एक है।मेंढक कूद के अनुसार आप अपने पैरों पर कूदकर अपने शरीर को फर्श तक ले जायें। इसके पश्चात अपने हाथों को नीचे लाकर आपको एक मेंढक की भांति पुश-अप्स भी लगानी होती है।इसके बाद अपने पैरों को पीछे की ओर ले जायें और पुनः पहले वाली स्थिति में वापिस आ जाएं।ऐसा लगभग चार बार दोहरायें और इसके कम-से-कम चार सेट अवश्य लगायें।

साइड लंजेस-

side leg raise

साइड लंजेस में आपको अपने पैर को शरीर के किसी भी एक तरफ (लेफ्ट या राईट) लेकर जाना होता है।इस दौरान याद रहे कि आपका बाकी का धड़ बिल्कुल सीधा हो।यह एक्सरसाइज हिप्स की मासपेशियों को बढ़ाने में मदद करती है।

फ्रंट लंजेस-

front4

इस एक्सरसाइज के दौरान आपको अपने दोनों हाथों में थोड़ा वजन लेना आवश्यक होता है।आप चाहें तो कम वजन वाले डम्बल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इसके बाद आप सीधे खड़ेहो जायें और अपने हाथों को शरीर के पास रखें। इसके बाद आप किसी एक पैर को 90 डिग्री का कोण बनाते हुए आगे लायें और दूसरे पैर को उसके स्थान पर मौजूद रखें।इस दौरान आपका दूसरा पैर भी 90 डिग्री के आकर में होना चाहिए।इसके साथ आप अपने हाथों में लिए डम्बल्स भी शरीर के साथ नीचे लायें।फिर इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ दोहरायें।पाच-पाँच सेकंड्स के लिए इसे दोनों पैरों के साथ कम से कम 5-6 बार अवश्य करें।यह व्यायाम हिप्स की मासपेशियों को विकसित करता है।

साइड लेग लिफ्ट्स-

यह सबसे आसन व्यायाम माना जाता है।आप किसी एक तरफ करवट लेकर लेट जायें और अपने हाथ की मदद से पैर को ऊपर उठाना शुरू करें।इस दौरान आपको आपके कूल्हों की मासपेशियों में खिंचाव महसूस होने लगेगा। तकरीबन 5 सेकंड्स तक इसी स्थिति में बनें रहें। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी इसे दोहरायें।यह प्रक्रिया लगभग 3-4 बार दोहरायें और इसके कम से कम पाँच सेट अवश्य लगायें। यह हिप्स की मासपेशियों के लिए काफी लाभदायक होता है।

बट लिफ्ट्स-

इस व्यायाम को करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जायें।इसके बाद दोनों हाथों को शरीर के एक तरफ रखें और पैरों को घुटनों से मोड़ लें।इसके बाद साँस छोड़ें और अपने हिप्स को जमीन से ऊपर की ओर उठायें। कुछ देर के लिए उन्हें वैसा ही छोड़ दें। इसके बाद साँस लेते हुए शरीर को वापिस जमीन पर लायें। इस प्रक्रिया को कम से कम 8-10 बार दोहरायें।यह व्यायाम कूल्हों की मांसपेशियों के लिए लाभकारी होता है और उन्हें एक बेहतर आकर देने में मदद करता है।

इन चीजों का सेवन करता है हिप्स को बढ़ाने में मदद-

ऊपर दिए गये व्यायामों के अलावा कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें खाकर भी आप अपने हिप्स को सुडौल बना सकते हैं।

प्रोटीन-

कूल्हों की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन एक असरदार पोषक तत्व है।सुबह अपने नाश्ते के दौरान प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करें।इसके लिए आप बीन्स, मछली या हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, जो प्रोटीन रिच होती हैं। इसके अलावा आप दूध, अंडे और दही का भी सेवन कर सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट-

अपने आहार में कार्बोहायड्रेट को भी अवश्य शामिल करें।इसके लिए आप आलू, शकरकंद, अंगूर सेब आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी सब्जियां-

हरी सब्जियोंविटामिन, फाइबर्स और खनिज से भरपूर होती हैं। यह हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करती हैं, जिसके चलते वह हर उस पौषक तत्व को ले लेता है जो हमारे शरीर के विकास के काम आते हैं। यदि आप अपने हिप्स को उभारना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी सब्जियों का सेवन अवश्य करें।

शहद-

हर रोग का रामबाण इलाज शहद, कूल्हे बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। हिप्स की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए उनका नर्म होना जरूरी होता है।इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में 3-4 चम्मच नीम्बू और 1 चम्मच शहद को मिलाकर पी जायें।ऐसा रोज सुबह करें और अपने हिप्स में आने वाला परिवर्तन आपको खुद व खुद दिखने लगेगा।

ब्राउन राइस-

व्हाइट राइस की अपेक्षा ब्राउन राइस बहुत फायेदेमंद माना जाता है।इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन और पौटेशियम हिप्स की मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर के बाकी के वजन को कम करने में सहायता करता है।

 You Might Also Like: यह हैं सूखी खांसी दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय 

You Might Also Like: ये उपाय है कैल्शियम और आयरन का खजाना !

Comments

Trending