Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

क्या सच में स्क्रिप्टेड होता है बिग बॉस? - Is Bigg Boss Really Scripted

अभी हाल ही में टीवी का सबसे पोपुलर रियलिटी शो बिग बॉस का बारहवां सीजन खत्म हुआ है। शो खत्म होते ही विजेताओं को मिलने वाली राशि को बांटने के तरीकों को लेकर सवालों के घेरे में आ गया है। इससे पहले भी शो पर स्क्रिप्टेड होने के आरोप लगते रहे हैं। बिग बॉस के अलग-अलग सीजन्स में हिस्सा ले चुके कंटेस्टेंट्स ने अपने इंटरव्यूज के दौरान ये खुलासे किये हैं कि शो में होने वाली कई चीजें हकीक़त में वैसी नहीं होती जैसा उन्हें दर्शाया जाता है। आइये जानते हैं शो के स्क्रिप्टेड होने को लेकर किसका क्या कहना है।

You Might Also Like: ‘Bigg Boss 13’: Know the Contestants

You Might Also Like: Adaa Khan: Bigg Boss is not my cup of tea

एडिटेड होते हैं कई सीन्स-

बिग बॉस 11 की रनरअप रहीं हिना खान पूरे शो के दौरान काफी चर्चा में रहीं थीं। एक वेबसाइट के अनुसार जब उनसे पूछा गया कि “क्या बिग बॉस स्क्रिप्टेड होता है?” तो उन्होंने अपने जवाब में कहा कि “स्क्रिप्टेड तो नहीं पर काफी ज्यादा एडिटेड जरूर होता है, जिसकी वजह से कंटेस्टेंट की इमेज ख़राब होती है। आप शो पर कुछ और देखते हैं और फिर उसी हिसाब से रिएक्ट भी करते हैं। इतना ही नहीं हिना ने सीजन 12 की कंटेस्टेंट जसलीन माथरू पर भी आरोप लगाया था कि वह अनूप जलोटा के साथ रिलेशनशिप में होने का सिर्फ झूठा नाटक कर रही हैं।

बिग बॉस के चौथे सीजन की विजेता रहीं श्वेता तिवारी ने भी हिंदुस्तान टाइम्स के साथ अपने एक इंटरव्यू के दौरान ठीक इसी तरह की बात कही थी। उनका कहना था कि “मैं कई बार बिग बॉस नहीं देखती। ईमानदारी से कहूँ तो शो काफी एंटरटेनिंग है और लोग अक्सर इसके बारे में बात करते रहते हैं। लेकिन जब मैं यह शो देखती हूँ तो इस पर भरोसा नहीं कर पाती क्योंकि इसका ज्यादातर हिस्सा एडिटेड होता है। कई बार कंटेस्टेंट के बीच हुयी लम्बी बातचीत को सिर्फ दो लाइन्स में एडिट करके दिखाया जाता है जिससे दर्शक आसानी से भ्रमित हो जाते हैं।

बिग बॉस के पिछले सीजन में अपनी लड़ाईओं को लेकर चर्चा में रहे जुबैर खान भी शो को स्क्रिप्टेड कह चुके हैं। उन्होंने कहा था कि “बिग बॉस को रियलिटी शो कहना गलत होगा क्योंकि कंटेस्टेंट को दो दिन बाद लड़ाई करने के लिए कहा जाता है। साथ ही अपने साथी कंटेस्टेंट को गाली देने के लिए भी उकसाया जाता है। निर्माता उन्हें पहले तो भरोसा दिलाते हैं कि आपकी गलियों को एडिट कर दिया जाएगा लेकिन टीआरपी हासिल करने के लिए वह ऐसा करते नहीं है। निर्माता मुझे हर पाँच दिन में लड़ने के लिए कहते थे। शो के दौरान एक बार सलमान खान ने भी जुबैर खान को बुरी तरह लताड़ा था।

बिग बॉस 10 की कंटेस्टेंट डियांड्रा सॉरस ने भी आरोप लगाते हुए कहा था कि “लोगों को अपना समय और पैसा बर्बाद नहीं करना चाहिए। लोग अपना कीमती वक़्त निकालकर वोट करते हैं लेकिन यहाँ तो सब कुछ पहले से ही तय होता है।

बिग बॉस पर सबसे बड़ा आरोप सीजन 6 की कंटेस्टेंट आश्का गोराड़िया ने लगाया था। आश्का ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि “बिग बॉस में एडिटिंग ट्रिक्स के जरिये मुझे लेस्बियन दिखाने की कोशिश की गयी। यह सब मेरे परिवार वालों के लिए बहुत एम्बेरेसिंग था। उन्होंने मेरी सेक्सुअलिटी को गलत तरीके से दर्शाया।  

कंटेस्टेंट्स को मिलती है मोटी रकम-

बिग बॉस सीजन 12 की विनर दीपिका कक्कड़ को 30 लाख रुपये की ईमानी राशि दी गयी। वैसे तो विजेता को 50 लाख रुपये दिए जाने थे लेकिन फिनाले के पहले बिग बॉस ने आखिरी तीन कंटेस्टेंट्स के सामने एक प्रस्ताव रखा। दीपक ठाकुर उस प्रस्ताव को स्वीकार करके एक बैग लेकर निकल गये। उस बैग में दरअसल 20 लाख रुपये थे, जिसे ईनाम की राशि में से दिया गया। इसके अलावा श्रीसंत को हर हफ्ते पाँच लाख रुपये मिलते थे। दीपिका कक्कड़ की फीस 15 लाख रुपये प्रति हफ्ता थी। नेहा पेंडसे को हर हफ्ते के लिए 20 लाख रूपए दिए गये। टीवी के महशूर कलाकार करणवीर बोहरा का पैकेज भी 20 लाख प्रति सप्ताह रहा। जसलीन माथरू के साथ जोड़ीदार के रूप में आये अनूप जलोटा का पैकेज 40 लाख रुपये प्रति हफ्ता था।  

शो के होस्ट सलमान खान की फीस इस बार 14 करोड़ प्रति एपिसोड रही

You Might Also Like: बिग्ग बॉस नहीं बल्कि इश्क़ में मरजावा चढ़ रहा है रेटिंग चार्ट पर

You Might Also Like: ‘Bigg Boss 13’: Know the Contestants

Comments

Trending