Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

योनि के साथ कभी नहीं करना चाहिए ये चीजें – Things You Should Never Do To Your Vagina in hindi

इन तरीकों को अपनाकर रखें योनि का ख्याल:

शरीर के बाकी अंगों के साथ-साथ गुप्तांगो का ध्यान रखना भी उतना ही आवश्यक होता है। महिलाएं अपनी ऊपरी साज-सज्जा का तो भरपूर ध्यान रखती हैं, अपनी त्वचा के लिए अलग-अलग प्रकार के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन बात जब गुप्तांगों की आती है तो उसमें लापरवाही कर बैठती हैं। जिसका नतीजा यह होता है कि गुप्तांग इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते हैं और आपकी तकलीफ का कारण बन जाते हैं। योनि को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाने के लिए नियमित रूप से उसकी देखभाल करना जरुरी होता है।

You Might Also Like: दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर देता है संकेत, ऐसे करें पता

आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप अपनी योनि को स्वास्थ्य एवं स्वच्छ रख सकती हैं-

1) योनि को साफ़ करें- योनि को साफ पानी से अच्छे से धुलना चाहिए। पेशाब करने के दौरान अन्दर मौजूद कीटाणु योनि पर आकर लग जाते हैं। योनि को अच्छे से साफ़ ना करने पर वह वहीं रह जाते हैं और खुजली और जलन जैसी समस्याओं का कारण बन जाते हैं। इसलिए हमेशा मल-मूत्र त्यागने के बाद आगे और पीछे अच्छे से सफाई जरुर करें।

2) योनि को गीला ना रखें- योनि यदि गीली है तो फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। योनि को पोंछने के लिए कपड़े के बजाय टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल ज्यादा ठीक होता है।

3) नियमित रूप से अंडरवियर बदलें- योनि को साफ़ रखने के लिए रोजाना धुला हुआ अंडरवियर पहने। अंडरवियर मैला नहीं होना चाहिए। गंदे अंडरवियर के इस्तेमाल से इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। पहनने के पहले यह जरुर चेक करें कि वह गीला तो नहीं है, वरना आपको खुजली और जलन की समस्या हो सकती है।   

4) सुंगधित साबुन और क्रीम का इस्तेमाल ना करें- गुप्तांगों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है। इसलिए ज्यादा खुशबूदार साबुन या क्रीम जलन और खुजली का कारण बन सकते हैं। योनि साफ़ करने के लिए सौम्य साबुन या सिर्फ पानी का इस्तेमाल काफी होता है।

5) पौष्टिक आहार लें- सही आहार योनि की स्वास्थ्य समस्यों के उपचार में लाभकारी होता है। अपने आहार में लहसुन का इस्तेमाल करें। क्रेनबेरी का रस योनिक रिसाव को सुधारता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स भी यीस्ट संक्रमण से योनि की रक्षा करते हैं।

6) सेनेटरी पैड- योनि को साफ़ और सेहतमंद रखने के लिए लंबे समय तक एक ही सैनिटरी पैड का इस्तेमाल ना करें। पीरियड्स के दौरान समय-समय पर इसे बदलती रहें।

7) प्यूबिक बालों को साफ़ करें- ऐसा करने से पसीना कम आता है और खुजली आदि की समस्या नहीं होती। योनि में किसी भी हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल ना करें। यह नुकसानदायक हो सकता है।

8) कॉटन के कपड़े से बनी अंडरवियर इस्तेमाल करें- रेशम आदि के कपड़ों से बनी अंडरवियर त्वचा से चिपकी रहती है जिससे खुजली आदि हो सकती है। कॉटन से बनी अंडरवियर मुलायम होने के साथ-साथ किसी भी तरह के गीलेपन को सोख लेती है।

9) सुरक्षित यौन सम्बन्ध- यौन सम्बन्ध बनाने के बाद गुप्तांगों को अवश्य धोएं। ऐसा करने से आप यौन संक्रमणों से बचे रहते हैं। यौन सम्बन्ध के बाद पेशाब करने से लाभ होता है। ऐसा करने से गुप्तांगो में लगे कीटाणु बाहर निकल जाते हैं और संक्रमण का खतरा टल जाता है।

10) समय-समय पर इलाज करवाती रहें- योनि को स्वास्थ्य रखने के लिए समय-समय पर स्त्रीरोग परीक्षण अवश्य करवाएं। अगर किसी भी तरह की बीमारी के लक्षण नज़र आ रहे हैं तो तुरंत स्त्रीरोग विशेषज्ञ से जांच करवाएं।

You Might Also Like: दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर देता है संकेत, ऐसे करें पता

You Might Also Like: शरीर से जुडी कुछ इंटरेस्टिंग बाते जो बहुत से लोग नहीं जानते !

Comments

Trending