File not found
INSPIRATION

रूसी और खुजली वाले स्कैल्प से चाहते हैं राहत? अपनाए ये Tips

नई दिल्ली: रुसी का मतलब है ड्राय त्वचा और डैंड्रफ. जिस कारण ज्यादा हेयर फॉल हेयर फॉल होता है. इससे राहत पाने के लिए केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल ना करें. ये स्कैल्प में से नेचुरल ऑयल को खत्म कर के बालों को और रुखा बना देते हैं. ऐसे में आपको अपने रूखे स्कैल्प के लिए जरूरत है नेचुरल और हर्बल उपचार की.

You Might Also Like:  डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है पनीर का फूल, ऐसे कंट्रोल करता है शुगर

हर्बल उपायों में टॉक्सिक केमिकल्स नहीं होते हैं. उन्हें तैयार करने का खर्चा भी बहुत कम होता है और बदले में 99 प्रतिशत मौकों पर सही रिज़ल्ट भी मिल जाता है. ड्राई स्कैल्प के लिए आयुर्वेदिक मास्क तैयार करने से पहले ये जानते हैं कि किस वजह से सिर की त्वचा अपना मॉइशचर खोकर ड्राई हो जाती है.

मौसम में बहुत ज़्यादा बदलाव, गर्म पानी, स्ट्रेस, भारी केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आदि स्कैल्प के प्राकृतिक तेल को सूखा देते हैं जिसकी वजह से सिर में खुजली पैदा होती है और वो ड्राई हो जाते हैं. ऐसे में सबसे पहले आपको क्या करने की जरूरत है? आप सूरज की रौशनी में जब भी बाहर निकलें स्कार्फ से अपने बालों को ढक लें, हर्बल हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, बाल धोने के लिए हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें और अपने बालों को हफ्ते में सिर्फ दो बार ही शैम्पू करें. जिस तरह एक पौधे को जिंदा रहने के लिए पानी की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपके बालों को जिंदा रहने और पोषण के लिए नेचुरल ऑयल की जरूरत होती है जो उसे आपके स्कैल्प से ही मिलता है.

आज हम आपको ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप ड्राई स्कैल्प और डैंड्रफ से राहत पा सकते हैं.

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई ना सिर्फ रूखे स्कैल्प की मरम्मत करते हैं बल्कि ये पीएच लेवल को भी संतुलित करते हैं. ये स्कैल्प से डैंड्रफ के फ्लैक्स हटाकर बालों को बढ़ने का मौका देते हैं.

स्टेप 1: दो चम्मच ऑलिव ऑयल को मध्यम आंच पर गर्म करें और दस मिनट तक ऐसा होने दें. उसके बाद फ्लेम बंद कर दें. जब ये तेल ठंडा हो जाए तो इससे स्कैल्प की मालिश करें.

स्टेप 2: इस ऑयल को कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें ताकि ये डैंड्रफ पर काम कर सके. उसके बाद किसी सौम्य शैम्पू से इसे धो लें.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प से अशुद्धि, बंद रोमछिद्र और क्यूटिकल्स को साफ़ करने का काम करते हैं, जिससे स्कैल्प स्वस्थ बनती है.

स्टेप 1 : एक कप पानी में पांच से दस बूंदें टी ट्री ऑयल की डालें और उसे मिला लें.

स्टेप 2: इस मिश्रण का इस्तेमाल शैम्पू करने के बाद बालों को धोने के लिए करें. इस लिक्विड को सिर पर डालने के बाद 5 मिनट के लिए मसाज करें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें.  

नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड और विटामिन सी और शहद की सौम्यता स्कैल्प को मुलायम करने, शुष्कता दूर करने और फ्लैक्स वाले डैंड्रफ को दूर करके सिर की त्वचा से खुजली को भी कम करने में मदद करता है.

स्टेप 1: एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद में 10 बूंदें नींबू की रस की मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें.

स्टेप 2: सिर को गिला कर लें और स्कैल्प पर इस मिश्रण से मसाज करें. इसे स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. ये स्कैल्प के साथ आपके बालों को भी बेहतर बनाएगा.

You Might Also Like:  डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है पनीर का फूल, ऐसे कंट्रोल करता है शुगर