File not found
INSPIRATION

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है पनीर का फूल, ऐसे कंट्रोल करता है शुगर

नई दिल्ली: देखा जाए तो खराब लाइफस्टाइल और खान पान के गलत तरीकों के वजह से हम में से कई लोग मधुमेह यानी डाइबिटीज की बीमारी से घिरे हुए हैं. डायबिटीज आजकल में सामान्य बीमारियों में से एक है लेकिन अगर इसका सही समय पर सही इलाज नहीं किया गया तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. डायबिटीज को शरीर में कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की जड़ माना जाता है और जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने लगता है.

You Might Also Like: दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर देता है संकेत, ऐसे करें पता

इंसुलिन की असंतुलित मात्रा की वजह से मोटापा और हृदय से जुड़े रोग होने की सम्भावना रहती है. हालांकि, ये बात सही है कि मधुमेह की बीमारी को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन सही इलाज से इसे काफी हद तक निंयत्रित किया जा सकता है. मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए विशेषज्ञ कई तरह के घरेलू उपाय भी सुझाव करते है. इन्हीं में से एक है पनीर का फूल जिसे पनीर डोडा और इंडियन रेनेट के नाम से भी जाना जाता है.

भारत में पाया जाने वाला ये पौधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और डाइबिटीज से लड़ने में महत्वपूर्ण होता है. अगर आपने आज तक इसके बारे में नहीं सुना है तो आइए जानते है कि पनीर का फूल क्या होता है और कैसे ये डायबिटिज को कंट्रोंल करता है.

इसमें होते हैं शामक और मूत्रवर्धक गुण

पनीर का फूल सोलानसेआए परिवार का एक फूल है जोकि मुख्यतः भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ इलाकों में पाया जाते हैं, और कई आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. वैसे इसका स्वाद और सुगंध दोनों ही कड़वाहट से भरी होती है और शायद इसलिए ये डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करती है. पनीर के फूल में शामक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं.

अनिद्रा, घबराहट में भी है असरदार

डायबिटीज के अलावा ये अनिंद्रा, घबराहट और अस्थमा से लड़ने में सहायक होता है. विशेषज्ञों की मानें तो ये फूल शरीर में इंसुलिन के बेहतर उपयोग के लिए पेनक्रियाज (अग्न्याशय) के बीटा सेल को हील करने का काम करता है. अगर कम मात्रा में ही सही पर इसे रोज लिया जाए तो ये इंसुलिन को संतुलित रखा जाता है. हालांकि, अगर आप इसका सेवन शुरु कर रहे हैं तो बेहतर रिजल्ट के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. 

इन चीजों के सेवन से बचें

बिस्किट, मिठाईयों और प्रोसेस्ड फूड्स जैसे आहार से किनारा करना होगा. इसके साथ एक्सरसाइज करके और संतुलित आहार लेकर आप इस औषधी का बेहतर लाभ उठा सकते है. इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. रोज रात को सोने से पहले 10 से 12 फूल एक कांच के गिलास में डालकर पूरी रात के लिए छोड़ दे. फिर सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी जाएं. संतुलित आहार और पनीर के फूल की मदद से हम निश्चित तौर पर इंसुलिन लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. ये आपको आसानी से किसी भी किराने के दुकान, मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन मिल जाता है.­­­­

You Might Also Like: दिल का दौरा पड़ने से पहले ही शरीर देता है संकेत, ऐसे करें पता

You Might Also Like: दिन में आती है बहुत नींद, कहीं इस डिसऑर्डर से तो नहीं जूझ रहे आप