Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

त्वचा के दाग धब्बों से हैं परेशान, इन नेचुरल उपायों से मिलेगा निजात

नई दिल्ली: चेहरे के दार धब्बों से एक ओर जहां खुद का कॉन्फिडेंस गिरता है वहीं दूसरी ओर इन दाग धब्बों से सुंदरता भी कम हो जाती है. जिसके लिए ज्यादातर महिलाएं डॉक्टर्स या कॉस्मेटिक का सहारा लेती हैं लेकिन इन सब चीजों का ज्यादा इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक होता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपाय बताने वाले हैं जिनसे आपको काफी मदद मिलेगी और चहरे के दाग धब्बे भी गायब हो जाएंगे.

You Might Also Like:  इस वजह से आपके चहरे के एक ही हिस्से पर बार-बार होते हैं Pimples!

नींबू

चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं. उसे तीस मिनट तक रहने दें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें. नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है. दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद जल्‍द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

एक नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी को घोल लें. इस मिश्रण को कॉटन के टुकड़े की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं. आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें.

नींबू के रस में शहद मिलाएं और पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें. इस मिश्रण को चेहरे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. नींबू के रस से त्वचा शुष्क हो सकती है लेकिन शहद से त्वचा को मॉशचरराइजर मिलता है जो त्वचा को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है.

नींबू के रस व दही का पेस्ट बनाएं. आप इस पेस्ट को चेहरे के स्पॉट वाले हिस्से पर रगड़ सकते हैं या मास्क की तरह भी लगा सकते हैं. 20-30 मिनट के बाद चेहरे को सामन्य पानी से धो लें.

चावल और तरबूज से निखारें रूप

कच्चे चावल को अच्छे से पीस कर तरबूज के रस में मिलाकर एक मास्क तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं और पंद्रह मिनट बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें.

स्‍ट्राबेरी

स्ट्राबेरी व छिले हुए एप्रिकॉट को मैश करके पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को नियमित रुप से चेहरे के स्पॉट वाली जगह पर लगाने से जल्द ही असर दिखायी देगा. ध्यान रहें इस मिश्रण को 15 मिनट के बाद धो लें.

अनानास

अनानास के रस को कॉटन की मदद से स्पॉट पर लगाएं. प्रतिदिन इसके प्रयोग से चेहरा दाग रहित हो जाएगा.

पपीता

पीपते के गुदे को चेहरे के दाग वाले हिस्से पर हल्के हाथों से रगड़ें. 15-20  मिनट के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें. फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें. ऐसा करने से चेहरे साफ व चमकदार बनेगा.

एलोवेरा है अमृत

एलोवेरा जैल को चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं. इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए छोड़ दें. एक महीने बाद आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा.

कैस्‍टर ऑयल का कमाल

कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. इसके प्रयोग से दाग धीरे-धीरे हल्के पड़ने शुरु हो जाते हैं.

आलू

आलू के टुकड़े को दाग वाले हिस्से पर लगा सकते हैं. इसके अलावा मैश आलू, नींबू का रस, दूध की थोड़ी मात्रा व शहद को मिलाकर मास्क बनाएं. इसे स्पॉट वाली जग पर लगाएं. धीरे-धीरे दाग हल्के नजर आने लगेंगे.

इनमें से किसी भी एक उपाय का लागातार इस्तेमाल करने पर ही आपको असर नजर आएगा. यदि आप एक दो दिन बाद ये करना छोड़ देंगी तो आपकी त्वचा पर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा लेकिन अगर आप लगातार इन उपायों को करेंगी तो आपको जल्द ही असर देखने को मिलेगा. 

You Might Also Like:  इस वजह से आपके चहरे के एक ही हिस्से पर बार-बार होते हैं Pimples!

Comments

Trending