File not found
INSPIRATION

पेट्रोल डीजल की कीमत में केंद्र ने 2.50 रुपये की कटोती की, इन राज्यों में 5 रुपये तक कम हुई कीमत

नई दिल्ली : लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार द्वारा 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है. केंद्र सरकार ने उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करते हुए लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों में राहत देने की कोशिश की है. इस कटोती की घोषणा गुरुवार को अरुण जेटली द्वारा एक प्रेस कांफ्रेंस में की गई.

वित्तमंत्री ने कहा कि उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा. वित्त मंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया गया. इससे आम जनता को तेल करीब 5 रुपए तक सस्‍ता मिलेगा.

पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के लिए सरकार ने सुझाए कुछ उपाय

पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बाद सरकार ने उनके दाम कम करने के लिए कुछ उपायों की घोषणा की है. पेट्रोल-डीजल की सबसे कम कीमत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल दिल्ली में है. दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर पर है. जेटली ने कहा कि ब्रेंट क्रूड बुधवार को 4 साल के उच्चतम स्तर 86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया जबकि अमेरिका में ब्याज दर सात साल के उच्च स्तर पर है.

उत्तराखंड में अब ये होगा पेट्रोल-डीजल का दाम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए पेट्रोल-डीजल के घटे हुए दामों की जानकारी देते हुए कहा कि यह कटौती आज रात से ही लागू हो जाएगी. देहरादून में मौजूदा वक्त में पेट्रोल 83.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.92 रुपये प्रति लीटर है. केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अपने अपने स्तर से दाम घटाने के बाद कुल 5-5 रुपये की कमी होने के बाद अब पेट्रोल के नए दाम 78.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 70.92 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे.

योगी ने कहा- 4 हजार करोड़ के राजस्व का होगा नुकसान

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपये की कमी की है. हम प्रधानमंत्री के आभारी हैं. हमने पेट्रोल और डीजल दोनो को ढाई रुपये कम किए है. यूपी सरकार ने भी डीजल और पेट्रोल की कीमत 2.50 रुपये कम करने का फैसला किया है. इससे 4 हजार करोड़ के राजस्व का नुकसान होगा.

हिमाचल प्रदेश के सीएम ने लोगों को दी बधाई

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल डीजल पर ढाई रुपए कम किए जाने पर खुशी का इजहार किया. उन्होंने कहा, 'केंद्र सरकार ने जनहित में निर्णय लेकर पेट्रोल/डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर कम किया है, इसके लिए प्रदेशवासियों की ओर से केंद्र सरकार का हार्दिक धन्यवाद. हमारी सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल 2.50 रुपये घटाया है, हिमाचल में अब 5 रुपये पेट्रोल/डीजल सस्ता होगा. प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई.' 

सबसे पहले गुजरात ने घटाया कर

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने बताया कि राज्‍य में तेल कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी. गुजरात सरकार ने भी ईंधन की कीमतों में 2.50 रुपये की कमी करने का फैसला किया है. इसके फलस्वरूप राज्य में पेट्रोल-डीजल 5 रुपये सस्ता होगा.'