Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

इन उपायों से वाकई कम होगा आपका वजन, भरोसा नहीं तो खुद करें TRY!

बढ़ा हुआ वजन आज के समय की सबसे प्रमुख समस्याओं में से एक है. खासतौर पर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में हैं. एक ओर जहां से समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं इस बीमारी को ठीक करने के उपाय भी.

हर दूसरा शख्स आपको मोटापा कम करने के कुछ उपाय बता देगा. डॉक्टर दवा और हकीम कुछ जड़ी-बूटी. पर फायदा? ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्होंने मोटापा कम करने के लिए हर वो काम करके दख लिया है जो वो कर सकते थे पर आज भी परिणाम के इंतजार में हैं.

You might also like: Effective Home Remedies To Detoxify Your Body Naturally

आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन यह सच है कि वजन कम करने के लिए हमें बताए जाने वाले ज्यादातर उपाय गलत ही होते हैं. मोटापे का कैलोरी और व्यायाम से कोई लेना-देना नहीं है और मजेदार बात ये है कि वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है. अगर आपने सोच ही लिया है कि आपको मोटापा कम करना है तो नीचे बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाइए.

वजन कम करने के बेहद आसान टिप्स:

  1. अगर आप वाकई वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं.
  1. वजन कम करने के लिए कई लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप वाकई मोटापा कम करना चाहते हैं तो भूखा रहने की बजाय जरूरी है कि जब आपको भूख लगे तो आप जरूर खाना खाएं और पेट भरकर खाएं. लेकिन कार्बोहाइड्रेट घटाने के साथ ही फैट न कम करें. आप सीमित मात्रा में मक्खन,घी आदि ले सकते हैं.
  1. वजन घटाने के आप जो कुछ भी खाएं वो रीयल फूड हो. मार्केट में बिकने वाले प्रोसेस्ड और लो-कार्ब फूड खाने से परहेज करें.
  1. अगर आप समय-समय पर कुछ-कुछ खाते रहेंगे तो वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में एक बार ही संतुष्ट होकर खा लें. भूख न लगी हो तो स्वाद या फिर किसी और वजह से कुछ भी खाने से परहेज करना ही बेहतर रहेगा.
  1. ये जरूरी है कि आप जो भी प्रयास कर रहे हैं उसे गंभीरता से मॉनिटर भी करें. ताकि आपको पता चलता रहे कि क्या फर्क पड़ रहा है और क्या नहीं. इसके लिए हफ्ते में एक बार कमर को इंचीटेप से नापें और नोट करें कि आप ने कितने इंच घटाए हैं.
  1. अगर आप महिला हैं और वजन कम करना चाहती हैं तो फलों के सेवन से परहेज करें. आपको ये बात अजीब लग सकती है लेकिन सच्चाई यह है कि फलों में पर्याप्त मात्रा में शुगर होती है जिससे वजन कम करने में मुश्किल आ सकती है. पुरुषों के लिए भी यह बात लागू होती है लेकिन महिलाओं के लिए फल से मिली शुगर को घटाना थोड़ा मुश्क‍िल रहता है.
  1. यह पॉइंट खासतौर पर पुरुषों के लिए है. अगर आप सच में वजन कम करने को लेकर गंभीर हैं तो आज ही से बीयर को अलविदा कह दें. बीयर में ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो बहुत जल्दी पच जाते हैं और वजन बढ़ाते हैं.
  1. कुछ भी ऐसा न खाएं जिसमें आर्टिफिशियल शुगर मौजूद हो. इसके सेवन से एक ओर जहां वजन बढ़ता है वहीं ऐसी चीजें मीठे को लेकर क्रेविंग बढ़ाने का भी काम करती हैं जो खतरनाक हो सकता है.
  1. अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो उसमें मौजूद सभी तत्वों की जानकारी ले लें. कई दवाइयां ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से भी वजन बढ़ता है. ऐसे में दवाइयों का रिव्यू करना जरूरी है.
  1. अगर आपको लगता है कि केवल खाना-पीना ही वजन को प्रभावित करता है तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. ज्यादा तनाव और कम नींद लेने से भी वजन बढ़ता है.
  1. वजन कम करने की इच्छा रखने वालों को डेयरी प्रोडक्ट और नट्स के इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए.
  1. हेल्दी डाइट हमारे स्वास्थ्य का आधार है. अगर इसमें पूरे विटामिन और मिनरल्स नहीं होंगे तो बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग होगी. और जब आप कंट्रोल नहीं कर पाएंगे तो कुछ भी बेसमय खाने से वजन पड़ेगा. बेहतर होगा कि आप खाने में इनकी कमी न होने दें और डॉक्टर से पूछकर अच्छा मल्टीविटामिन लें. वैसे शोध भी साबित करते हैं कि ऐसे सप्लीमेंट वजन घटाने में मदद करते हैं.
  1. खाने पर अगर पूरे दिन में कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तो बीच-बीच में फास्ट रखें. अपनी क्षमता के मुताबिक आप चाहें तो दोपहर बाद के खाने से लेकर अगली सुबह के नाश्ते के बीच में कुछ न खाएं. या फिर ब्रेकफास्ट के बाद लंच न करें और जल्दी डिनर कर लें. इस फास्ट को ऐसे भी रख सकते हैं - या तो आज डिनर करके अगले पूरे दिन कुछ न खाएं और सीधा डिनर करें. या फिर हफ्ते में 5 दिन अपनी पसंद से खूब खाएं और दो दिन बिल्कुल छोड़ दें. बीच में आप कम चीनी या बिना चीनी के चाय या काफी ले सकते हैं.
  1. वजन कम करना चाह रहे है तो इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप स्मार्ट तरीके से व्यायाम करें. ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे पूरे शरीर का वर्कआउट हो. चलना,साइकिल चलाना,दौड़ना, योगा करना आदि इसके बेहतरीन तरीके हैं.
  1. जिनको डायबिटीज नहीं है,वे ही इस तरीके के बारे में सोचें. इस तरीके में शरीर को उस स्थ‍िति में ले जाया जाता है जहां से यह तेजी से फैट बर्न करें और इसके लिए जरूरी है कि इंसुलिन की मात्रा शरीर में कम हो. लगातार कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट से इस लेवल को अचीव किया जा सकता है और इस अवस्था को कीटोसिस कहते हैं.
  1. कई बार ऐसा भी होता है कि किसी हॉर्मोन की अनियमितता के चलते भी वजन बढ़ जाता है. ऐसे में हॉर्मोन चेक करा लें ताकि किसी भी तरह की आंतरिक समस्या हो तो उसका पता चल जाए. 

You might also like: Effective Home Remedies To Detoxify Your Body Naturally

Comments

Trending