Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

इरफान खान की इस बांग्लादेशी फिल्म को पहले किया था बैन, अब ऑस्कर के लिए चुना

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर इरफान खान स्टारर ‘डूब’ (फूलों की सेज नहीं) को बांग्लादेश ने आधिकारिक रूप से ऑस्कर पुरस्कारों के लिए भेजने का फैसला लिया है. हॉलीवुड रिपोर्टर की खबर के अनुसार, मुस्तफा सरवर फारूकी के निर्देशन में बनी इस फिल्म पर शुरूआत में बांग्लादेश में प्रतिबंध लगाया गया था. हालांकि, अब यह 91वें अकादमी पुरस्कारों में विदेशी भाषा में बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में मुकाबला करेगी.

You might also like: इंतजार हुआ खत्म, Thugs Of Hindostan से सामने आया आमिर खान का First Look

बांग्लादेश के दिवंगत लेखक और फिल्म निर्माता हुमायूं अहमद के जीवन पर बने होने की खबरों के कारण ‘डूब’ विवादों में रही थी. हालांकि, फारूकी ने फिल्म के हुमांयू के जीवनी पर आधारित होने से इनकार किया था. बाद में बांग्लादेशी सेंसर बोर्ड ने उसे मंजूरी दे दी थी. 27 अक्तूबर, 2017 को इसे रिलीज किया गया था. फिल्म में इरफान खान मुख्य भूमिका में हैं.

भारतीय कलाकार पार्णो मित्रा और नुसरत इमरोज तिशा और बांग्लादेशी कलाकार रूकैया प्राची अन्य भूमिकाओं में हैं. बता दें, ऑस्कर अवार्ड समारोह का आयोजन 24 फरवरी, 2019 को होना है.

गौरतलब है कि इरफान खान ने इस साल 5 मार्च को बताया था कि वह एक बेहद दुर्लभ बीमारी का शिकार हो गए हैं. जबसे इरफान ने अपनी इस बीमारी के बारे में बताया था, तभी से उनके फैन्‍स से लेकर बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों ने उनकी अच्‍छी सेहत के लिए दुआएं मांगनी शुरू कर दी थीं. इरफान की एक्टिंग के देशभर में कई सारे फैन्स हैं और उन्हें काफी पसंद भी करते हैं. इरफान खान बॉलीवुड के मंजे हुए कलाकार माने जाते हैं. 

क्या है न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर

यह ट्यूमर शरीर में हार्मोन पैदा करने वाले हिस्‍सों में पनपता है, जो एक रेयर डिजीज है. यह ट्यूमर बिनाइन (घातक नहीं) और मैलिग्नेंट (प्राणघातक यानी कैंसर) दोनों में से कोई भी हो सकता है. इरफान ने अपनी बीमारी के बारे में ट्विटर पर एक संदेश शेयर किया था. उन्‍होंने लिखा, 'अनिश्‍चितता हमें समझदार बनाती है, और मेरे पिछले कुछ दिन इसी बारे में रहे हैं. मैं समझ रहा था कि मुझे न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है. अभी तक यह जज्‍ब करना थोड़ा मुश्किल था लेकिन आप सब के प्‍यार ने मुझे हिम्‍मत दी है.'

30 से अधिक फिल्मों में कर चुके हैं काम

इरफान खान हिन्दी, अंग्रेजी फ़िल्मों, व टेलीविजन के एक अभिनेता हैं. उन्होंने द वारियर, मकबूल, हासिल, द नेमसेक, रोग, पान सिंह तोमर, हिंदी मीडियम, करीब-करीब सिंगल जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया. 'हासिल' फिल्म के लिए उन्हें वर्ष 2004 का फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार भी प्राप्त हुआ. वह बॉलीबुड की 30 से ज्यादा फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं. इरफान ने टेलीवीजन की दुनिया में भारत एक खोज, सारा जहां हमारा, चंद्रकांता और श्रीकांत जैसे धारावाहिकों में भी काम किया है.

हॉलीवुड में जाना-पहचाना नाम

इरफान खान हॉलीवुड मे भी एक जाना पहचाना नाम हैं. वह ए माइटी हार्ट, स्लमडॉग मिलियनेयर और द अमेजिंग स्पाइडर मैन, जुरासिक वर्ल्ड फिल्मों मे भी काम कर चुके हैं. 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया. 60वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012 में इरफ़ान खान को फिल्म पान सिंह तोमर में अभिनय के लिए श्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया.

Comments

Trending