Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019

हिंदी दिवस 2018: ये हैं बॉलीवुड के ऐसे कलाकार जिनके दिल में बसती है हिंदी

नई दिल्ली: हिंदी यानी हमारी राष्ट्रभाषा है लेकिन अफसोस की बात ये है कि देश में कई हिंदुस्तानियों को यह भाषा बोलनी और लिखनी नहीं आती. वहीं, बॉलीवुड की बात करें तो यह हिंदी सिनेमा की ही इंडस्ट्री है लेकिन यहां भी ऐसे कई कलाकार हैं जिन्हें हिंदी पढ़ना, लिखना तो दूर बोलना तक भी नहीं आता लेकिन बॉलीवुड में कुछ ऐसे कलाकार भी हैं जो हिंदी से बेहद प्यार करते हैं और हिंदी में उनकी खास पकड़ भी है. इनमें से कुछ की हिंदी में किताब आ चुकी है तो वहीं कुछ हिंदी के साहित्यिक कार्यक्रमों में कविता और कहानी का पाठ करते हैं. तो चलिए आपको कुछ ऐसे ही जबरदस्त कलाकारों के बारे में बताते हैं. 
बिग बी की हिंदी के सब है दीवाने
अब अगर हिंदी की बात हो रही है तो कोई महानायक को कैसे भूल सकता है. एक उनकी भारी आवाज और हिंदी का उनता ज्ञान दोनों ही जबरदस्त है. फिर चाहे अमिताभ बच्चन अपना शो कौन बनेगा करोड़पति होस्ट कर रहे हों या कोई इंटरव्यू दे रहे हों, आप उनकी हिंदी सुन सकते हैं और उनकी हिंदी सुनकर आप जरूर प्रभावित हो जाएंगे. उनकी भारी और सधी हुई आवाज में उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता मधुशाला को बेहद पसंद किया जाता है. 
फिल्मों में विलेन लेकिन हिंदी के हीरो हैं आशुतोष राणा


बॉलीवुड के शानदार कलाकारों की गिन्ती में शुमार एक्टर आशुतोष राणा भले ही विलेन की भूमिका में नजर आते हों लेकिन असल जिंदगी में वह हिंदी के हीरो हैं. हिंदी साहित्य के बड़े बड़े कार्यक्रमों में उन्हें बतौर वक्ता भी आमंत्रित किया जाता है. बिग बी की तरह आशुतोष राणा भी हिंदी साहित्य और कवियों के दीवाने हैं और उन्हें भी कई कवियों की कविताएं जुबानी याद हैं, जिसे वह विषेश मौकों पर सुनाते हुए भी नजर आते रहते है.
बता दें, कुछ वक्त पहले आशुतोष राणा की एक हिंदी किताब भी प्रकाशित हुई है. इस किताब का नाम 'मौन मुस्कान की मार' है. किताब में आशुतोष के व्यंग्यों का संकलन है. साथ ही जल्द आने वाली उनकी सीरिय रामराज्य का पाठक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 
पियूष मिश्रा की किताबों के फैन्स हैं युवा



अब अगर हम आपको हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी चाहने वाले अभिनेताओं के बारे में बता रहे हैं तो इसमें कई विधाओं में मशहूर पियूष मिश्रा को कैसे भूल सकते हैं. पियूष मिश्रा मशहूर एक्टर तो हैं ही लेकिन साथ ही वह युवाओं द्वारा पसंद किए जाने वाले मशहूर कवि, गीतकार और कहानीकार भी हैं. उन्हें देशभर में होने वाले साहित्यिक कार्यक्रमों में अपने लिखे गीत गाते हुए सुना जा सकता है. यहां तक कि उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों के लिए भी गाने लिखे हैं, जिन्हें फैन्स द्वारा काफी पसंद किया गया है. पियूष की कविता हुस्ना बंटवारे के दर्द को बतलाती है. इसके अलावा भी उनकी बहुत से मशहूर कविताएं हैं. 
मनोज बाजपेयी को हिंदी में मिलता है अपनापन



अपनी एक्टिंग के लिए मशहूर मनोज बाजपेयी भी उन कलाकारों में से एक हैं जिनकी पहली पसंद हिंदी भाषा है. मनोज हमेशा हिंदी में ही बात करना पसंद करते हैं. उन्होंने कई बार इंटरव्यूज में भी इस बात को जाहिर किया है कि उन्हें हिंदी में बात करना अच्छा लगता है क्योंकि उन्होंने बचपन से हिंदी भाषा को जाना है और इस भाषा में वह सहज महसूस करते हैं. 
नवाजुद्दीन सिद्दीकी के भी करीब है हिंदी


आज के वक्त के बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकरों में से एक नवाजुद्दीन सिद्दीकी के उन कलाकारों में शामिल हैं जो अपनी राष्ट्रभाषा से प्रेम करते हैं. नवाज भी हिंदी को अपने दिल के करीब मानते हैं. गौरतलब है कि नवाजुद्दीन जल्द ही फिल्म 'मंटो' में नजर आने वाले हैं और इस फिल्म में वह साहित्यिक भाषा का प्रयोग करते हुए नजर आएंगे. उनकी यह फिल्म 21 सितंबर को रिलीज होगी. 

Comments

Trending