File not found
INSPIRATION

‘हैप्पी फिर भाग जाएगी’, लेकिन इस बार पाकिस्तान नही सीधे चीन जाएगी

हैप्पी का भागने का सिलसिला 2016 में शुरू हुआ था, और उसी वक्त़ खत्म भी हो गया था। यानि कि 2016 में डायना पेंटी, अभय देओल, और जिम्मी शेरगिल स्टारर फिल्म हैप्पी भाग जाएगी आई थी, और उस फिल्म को देखकर ऑडियंश भी बेहद खुश नजर आ रही थी। कुल मिलाकर हैप्पी भाग जाएगी सफल फिल्म रही। लेकिन हैप्पी भाग जाएगी का सिक्वल हैप्पी फिर भाग जाएगी फिल्म बनाने की कोई ख़ास आवश्यकता तो थी नही।

फिल्म के भाग 2 के हिसाब से हैप्पी को भगाने का कोई औचित्य भी नही निकल पा रहा है। ना ही मनोंरंजन का, ना ही कॉमेड़ी, और ना ही कहानी में दिलचस्पी लाने के लिए।

हैप्पी भाग जाएगी की कहानी भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर आधारिते थी , तो वहीं डायना पेंटी के मासूमियत अंदाज के साथ कॉमेडी सीन ने भी लोगों के दिलों में जगह बनाई थी। लेकिन हैप्पी फिर भाग जाएगी फिल्म में इस बार भारत और पाकिस्तान के साथ चीन के रिश्ते भी देखने को मिल रहे है। जिसमें भारत, पाकिस्तान और चीन की तिकड़ी नजर आ रही है। फिल्म में भारत , पाकिस्तान और चीन की लोकेशन की बात करे तो वह बहुत ही सुन्दर दर्शाया गया है। फिल्म के डायरेक्टर मुदस्सर अजीज ने फिल्म की लोकेशन पर ख़ासा मेहनत की और शायद खर्चा भी। तभी तो फिल्म की लोकेशन फिल्म के एक्टरर्स से ज्यादा दर्शकों का ध्यान खीचंने में कामयाब हो रही है।

कुल मिलाकर फिल्म आपकों खूबसूरती के साथ पटियाला, दिल्ली , अमृतसर  कश्मीर और पाकिस्तान और फिर चीन से जोड़े रखती है। फिल्म के डायरेक्टर  और राइटर मुदस्सर अजीज ने अपनी पूरी फिल्म में कुछ बेहतरीन डायलॉग बाजी से भारत, पाकिस्तान और चीन के बीच के खराब रिश्तों पर व्यंग्य किया, जिसे सुनना हर इंडियन को पसन्द आएगा।

फिल्म में स्टार्स के अभिनय की बात करें तो पूरी फिल्म सोनाक्षी सिन्हा वाली हैप्पी के ही इर्द-गिर्द घूमती है। इस रोल को सोनाक्षी ने ठीक-ठाक निभाया है। कई फिल्मे फ्लॉप देने के बाद इस फिल्म से सोनाक्षी को थोड़ी राहत मिल सकती है लेकिन वह भी डायना पेंटी के लुक्स और मासूम वाले चेहरे के साथ,पियूष मिश्रा और जिम्मी शेरगिल के बीच नोक-झोंक वाली कॉमेड़ी की वजह से।जो दर्शकों का दिल जीतने में और उनको अच्छा फील करवाने में कामयाब होती है। पंजाबी सिंगर और एक्टर जस्सी गिल ने इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड़ में कदम रखा है, उन्होंने भी अपना किरदार कमाल का निभाया है।

फिल्म की कहानी ना ज्यादा अच्छी है तो ना ज्यादा खराब है। फिल्म का डायरेक्शन भी औसत है। यह फिल्म ना तो दर्शकों हद से ज्यादा लुभाती है और ना ही बोरियत महसूस करवाती है। लेकिन हां इसका म्यूजिक बिल्कुल फ्लॉप रहा है। इस फिल्म  का एक भी गाना दर्शकों को पसन्द नही आया है।

चलिए आपकों थोड़ी सी कहानी भी बता ही देते है कि हैप्पी फिर क्यों भाग जाएगी और कहां भाग जाएगी।

चीन के शंघाई शहर के एयरपोर्ट से कहानी की शुरूआत होती है जहां अमृतसर की दो लड़की एक साथ शंघाई आती है। पहली हैप्पी यानि कि डायना पेंटी अपने पति गुड्डू यानि कि अली फजल के साथ एक म्यूजिक कॉन्सर्ट में आती है तो वहीं दूसरी तरफ दूसरी हैप्पी सोनाक्षी सिन्हा चीन के शंघाई शहर की एक युनिवसर्टी में प्रोफेसर की जॉब के लिए आती है। एयरपोर्ट पर कुछ चीनी किडनैपर पहली हैप्पी डायना पेंटी को किडनैप करने आते है। और एक जैसे नाम होने की वजह से सोनाक्षी वाली हैप्पी को किडनैप कर ले जाते है। और इस अपहरण में किडनैपर पटियाला से दमन बग्गा यानि कि जिम्मी शेरगिल और पाकिस्तान से पुलिस ऑफिसर उस्मान अफरीदी यानि कि पियूष मिश्रा को भी अगवा कर चीन ले आते है। बस कहानी में कन्फ्यूजन का सिलसिला यही से शुरू होता है और इसी बीच प्यार, तकरार, कॉमेड़ी  हर चीज़ का तड़का लगता है। मगर कहानी का अन्त अभी नही होता है। कहानी का अन्त जानने के लिए तो आपको सिनेमाहॉल में दस्तक देना ही होगा।

कुल मिलाकर फिल्म को औसत कहा जा सकता है।  इस फिल्म की लागत 25 करोड़ रूपए है तो अब देखने वाली बात होगी कि हैप्पी फिर भाग जाएगी कितना कलेक्नशन करती है। और अपने पहले सिक्वल की तरह धमाल मचाएगी या फिर अपनी लागत हासिल करने में भी नाकामयाब रहेगी।

रेंटिग- 2 स्टार

कलाकार- सोनाक्षी सिन्हा, जिम्मी शेरगिल , डायना पेंटी, अली फजल, जस्सी गिल और पीयूष मिश्रा

डायरेक्टर और लेखक- मुदस्सर अजीज