Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

यहाँ पर है सबसे ज़्यादा आत्माओ का साया !

क्या आपको लगता है कि भूत होते हैं, दुनियाभर में कई ऐसे स्थान हैं जहां पर भूत-प्रेत का वास माना जाता है। इन जगहों पर पर्यटक दिन में जा सकते हैं लेकिन यहां रात को ठहरने की मनाही है।

भारतमें ऐसी बहुत सी जगह है जहाँ भूतों ने अपना ढेरा जमाया हुआ है लेकिन हॉन्टेड प्लेस का नाम लेते ही सबसे पहले भानगढ़ के किले का नाम दिमाग में आता है ।

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित, भानगढ़ फोर्ट की कहानी बड़ी ही जिल्चस्प है ।

इंडिया के कुछ हॉन्टेड हाईवे और रोड्स!!

 ये किला 16 वि शताब्दी का है, आमेर के राजा भगवंत दास ने इस किले को 1573  में बनवाया था । कहा जाता है कीयहाँ की राजकुमारी बहुत सुन्दर थी और उस राजकुमारी को अपने वश में करने के लिए एक तांत्रिक ने राजकुमारी पर जादू किया पर वो तांत्रिक खुद ही जादू का शिकार हो गया और वो मरते मरते भानगढ़को बर्बादी का श्राप दे गया । इस घटना के कुछ समय बाद ही भानगढ़ के पडोसी राज्य अजबगढ़ ने भानगढ़ पर हमला कर दिया जिसमे सारे भानगढ़ वासी मृत्यु को प्राप्त हो गए लेकिन तांत्रिक के श्राप केकारण उनमे से किसी को मुक्ति नहीं मिल पाई और वे सभी भूत बनकर आज भी भानगढ़ के किले में भटकते है।

इस किले में अंदर बहुत से मंदिर है जिसमे सोमेश्वर, गोपीनाथ, मंगला देवी और केशव राय के मंदिर प्रमुख मंदिर हैं। वैसे तो यह किला खंडहर में तब्दील हो चूका है लेकिन यहाँ के मंदिर जैसे के वैसे ही है। कहा जाता है की सूर्यास्त के पश्चात इस किले के भीतर से महिलाओं के रोने और उनकी चुडि़यों के खनकने की आवाजें सुनाई देती है । यहाँ तक की लोगों की चींख और तलवारों की टनकार की आवाजभी सुनाई देती है ।

Comments

Trending