Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

रूस में आज से शुरू हो रहा है फीफा वर्ल्ड कप 2018

दुनिया का सबसे बड़ा खेल समारोह फीफा वर्ल्ड कप 2018 गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। रूस इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। फीफा वर्ल्ड कप 2018 की ओपनिंग सेरेमनी गुरुवार को उद्घाटन मैच से पहले होगी। इसमें ब्राजील के महान फुटबॉलर रोनाल्डो और ब्रिटेन के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स भी अपनी उपस्थिति से चार चांद लगाएंगे। ओपनिंग सेरेमनी में रॉबी विलियम्स रूस की एडा गरिफुलिना के साथ प्रस्तुति भी देंगे।

मॉस्को के लुजिन्हकी स्टेडियम में रूस और सऊदी अरब के बीच उद्घाटन मुकाबला खेला जाएगा। फीफा वर्ल्ड कप 2018 की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण सोनी नेटवर्क पर होगा। भारतीय समयानुसार गुरुवार को शाम 6:30 बजे ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को दुनिया में करीब 3.5 अरब लोग देखेंगे। यहीं नहीं, इस टूर्नामेंट से फीफा भी खूब मालामाल हो जाएगा। उसे करीब 41 हजार करोड़ रुपए की कमाई होगी।

फीफा विश्व कप के 88 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है। हर मुकाबले को रोचक बनाने और सटीक फैसले लेने के लिए इस विश्व कप में पहली बार वीडियो रेफरल का इस्तेमाल होगा। मॉस्को में बने सेंट्रलाइज्ड वीडियो ऑपरेशन रूम से सीछे हर मैच पर 33 कैमरों और 15 स्क्रीन के जरिए नजर रखी जाएगी। फीफा विश्व कप में हिस्सा ले रहीं 32 टीमों को 2705 करोड़ रुपए की प्राइज मनी देगा।

विश्व कप चैंपियन को मिलेंगे 256 करोड़ रुपए।

विश्व कप में रनर्स-अप या उपविजेता को मिलेंगे 189 करोड़ रुपए।

तीसरे नंबर की टीम को मिलेंगे 162 करोड़ रुपए।

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री फिर एक बार शानदार खेल दिखाते हुए रविवार को हीरो इंटरकॉन्टिनेंटल कप का खिताब जिताया। मुंबई में खेले गए फाइनल मैच में भारत, केन्या को 2-0 से हराकर चैंपियन बन गया।

Comments

Trending