Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

सीबीएसई ने घोषित किये बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम, गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई कक्षा 12 वीं परिणाम 2018 (CBSE Board 12th Result 2018) सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। परीक्षार्थी फोन और एसएमएस के जरिए भी परीक्षा परिणाम जान सकते हैं।

सीबीएसई ने दिल्ली, पंचकूला, इलाहाबाद, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, अजमेर, देहरादून, तिरुवनंतपुरम और चैन्नई के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं।

इन वेबसाइट पर जानें परीक्षा परिणाम:

www.results.nic.in

www.cbseresults.nic.in

www.cbse.nic.in

CBSE की साइट पर ऐसे जाने अपना परीक्षा परिणाम:

1. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर लॉग इन करें।

2. CBSE Class 12th Result 2018 टैग पर क्लिक करें।

3. अपने प्रवेश पत्र का विवरण दर्ज कर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

एसएमएस से रिजल्ट पाने के लिए:

cbse12 लिखकर 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजें।

फोन से रिजल्ट पाने के लिए कॉल करें:

दिल्ली के छात्रों के लिए फोन नंबर - 011-24300699

देश के अन्य हिस्सों के छात्रों के लिए - 011-24300699

सीबीएसई ने 12वीं क्लास की परीक्षा 5 मार्च से 13 अप्रैल तक आयोजित की थी। इस साल 28.24 लाख छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से 11,86,306 लाख परीक्षार्थियों ने 12वीं क्लास की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 11.86 लाख छात्र शाम‍िल हुए थे।

सीबीएसई 12वीं के नतीजे आ गए हैं। जिसमें इस बार भी लड़कियां लड़कों से आगे रही हैं। इस बार स्टेप बाय स्टेप स्कूल सेक्टर 132 ताज एक्सप्रेस गाजियाबाद की छात्रा मेघना श्रीवास्तव ने 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया है। उनका सिर्फ एक नंबर अंग्रेजी में कटा है बाकी सभी विषय में उनको 100 फीसदी नंबर मिले हैं।

रिजल्ट आने के बाद जब उनसे पूछा गया कि इस सफलता का क्या कारण है और इतने नंबर लाने का क्या कोई सिक्रेट है? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि ये मेहनत है जो मैंने पूरे साल की है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कोई सीक्रेट नहीं है। मेघना ने कहा कि इस सफलता के पीछ मेरे परिवार और टीचरर्स ने भी काफी मेहनत की है। मेरे ऊपर कोई प्रेशर नहीं था मैंने मेहनत की और मेरे परिवार और टीचरर्स ने मेरा सपोर्ट किया जिसकी वजह से मैं यह नंबर ले पाई।

मेघना ने कहा कि वह साइकॉलजी में अपनी पढ़ाई करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि वह आगे यूनिवर्सिटी ऑफ कोलंबिया पढ़ाई करना पसंद करेंगी। भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा सोचा नहीं है लेकिन वह कम्युनिटी सर्विस के क्षेत्र में कुछ काम करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि मुझे अच्छे रिजल्ट की उम्मीद थी लेकिन टॉप करूंगी यह कभी नहीं सोचा था।

वहीं गाज‍ियाबाद की अनुष्‍का चंद्रा (498) ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त क‍िया है। अनुष्‍का गाज‍ियाबाद के एसएजे स्कूल सेक्टर 14सी वसुन्धरा की स्‍टूडेंट हैं। जयपुर की रहने वाले चाहत बोधराज (497) ने तीसरा स्‍थान प्राप्‍त क‍िया है। चाहत जयपुर के नीरजा मोदी स्‍कूल से हैं। इस साल के 12वीं के परीक्षा का परिणाम पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है। जहां पिछले वर्ष पास फीसद 82.2 था वहीं इस साल का पास फीसद 83.01 रहा।

सबसे अधिक पास फीसद त्रिवेंद्रपुरम इलाके का है जहां का परिणाम 97.32 फीसद रहा। दूसरे स्थान पर चेन्नई है जहां का पास फीसद 93.87 रहा। जबकि तीसरे स्थान पर दिल्ली जहां का पास फीसद 89.00 रहा।

Comments

Trending