Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

स्मृति ईरानी ने कहा डिजिटल मीडिया उद्योग को बढ़ाने के लिए कानून और नियमों की जरूरत

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा कि भारत में साल 2021 तक इंटरनेट प्रयोग करने वालों की संख्या 96.9 करोड़ हो जाएगी। 15वें एशिया मीडिया समिट 2018 को यहां संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय मीडिया उद्योग डिजिटल दुनिया को केवल चुनौती के रूप में नहीं बल्कि अवसर के रूप में भी देखता है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने उद्धाटन सत्र में सवाल किया कि हम नई उभरती तकनीकों को संदेह की नजर से देखते हैं या हम इसे अवसर के रूप में या और विस्तार के रूप में देखते हैं ? तीन दिवसीय मीडिया सम्मेलन की मेजबानी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा भारतीय जनसंचार संस्थान ( आईआईएमसी ) और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम 'ब्रोडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड' के साथ संयुक्त रूप से की जा रही है।

इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार चार अप्रैल को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने ऑनलाइन मीडिया को विनियमित करने के लिए एक पैनल स्थापित किया था ताकि ऑनलाइन सूचना प्रसार के क्षेत्र को भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर लागू नियम के तहत लाया जा सके। मंत्रालय के आदेश के अनुसार एक पैनल को बनाया गया, जो ऑनलाइन मीडिया की सामग्री पर नजर रखेगा, क्योंकि टीवी चैनल और प्रिंट मीडिया के लिए पहले से ही नियम मौजूद हैं और ऑनलाइन के लिए अभी तक किसी भी प्रकार का कोई नियम या निर्देश मौजूद नहीं है। यह पैनल ऑनलाइन मीडिया और न्यूज़ वेबसाइट को विनियमित करने के लिए मसौदा तैयार करेगा।

Comments

Trending