File not found
INSPIRATION

क्या आप जानते हैं जानवर भी इन वजहों से करते हैं आत्महत्या?

हर इंसान चाहता है की उसका जीवन खुशहाल हो और जीवन में कोई परेशानी ना हो लेकिन ऐसा नहीं होता, हर किसी की ज़िन्दगी में कोई  कोई परेशानी और समस्या होती है |

suicide

 कुछ लोगसाहसी होते है और मुसीबतो का डंटकर सामना करते हैं तथा कुछ लोग बहुत कमजोर होते है और परेशानियों से हार मानकर आत्महत्या कर लेते हैं।

क्या कभी आपने सोचा है कि जानवर भी सुसाइड कर सकते हैं, इंसानों की तरह वे भी तनाव के शिकार हो जाते हैं या जानवर को भी दिमाग़ी बीमारी हो सकती है? आप यह जानकर हैरान होंगे की जानवर भी आत्महत्या करते है, वे भी अपनी ज़िन्दगी की परेशानी से हार मानकर आत्महत्या कर लेते हैं। अक्सर ऐसा देखा गया है कि जब भी किसी जानवर के साथी की मृत्यु हो जाती है तो वह बहुत दुखी और परेशान हो जाते है तथा खाना-पीना भी त्याग देते हैं। ज़्यादा अत्यंत दिनों तक कुछ न खाने की वजह से वह बीमार पड़ जाते है और उनकी मृत्यु हो जाती है। सबसे ज़्यादा कुत्ते और बिल्लियों में आत्महत्या करने की प्रवृत्ति देखने को मिलती है।

पालतू जानवर अपने मालिकों से बहुत प्यार करते हैं और यदि उनके मालिक की मृत्यु हो जाए तो वह बहुत दुखी और उदास हो जाते है और अपना गम व्यक्त न कर पाने के कारण आत्महत्या कर लेते है । देखा गया है की मैमल्स बहुत इमोशनल होते है और वही सबसे ज़्यादा आत्महत्या करते है ।