Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

राजधानी में भीड़भाड़ वाले इलाके में गाड़ियों पर लगेगा कन्जेशन टैक्स

राष्ट्रीय राजधानी जल्द ही भारत में पहला शहर बन सकता है जहां भीड़ भरे सड़कों में प्रवेश करने वाले वाहनों पर टोल लगाया जा सकता है। दिल्ली के लेफ्टिनेंट-गवर्नर अनिल बैजल, तीन नगरपालिका निगमों और केंद्रीय शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि शहर के 21 हिस्सों में ट्रैफिक को कम करने और प्रदूषण को रोकने के लिए भीड़ टैक्स लगाया जा सकता है। 21 हिस्सों में अरबिंदो चौक और अंधेरा मोरे, नेहरू प्लेस फ्लाईओवर के बीच मोदी मिल्स फ्लाइओवर, आउटर रिंग रोड पर हौज खास मेट्रो स्टेशन, आईटीओ अंतरार्पण, और मेहरौली-गुड़गांव रोड, मथुरा रोड और पुसा रोड के कुछ हिस्सों के बीच गलियारा आदि शामिल है।

इस शुल्क की समय सीमा अभी तय नहीं की जा स्की है और न ही अभी यह तय हुआ कि किस वहां पर कितना शुल्क लगाया जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हिंदुस्तान टाइम्स को 7 मार्च को एक साक्षात्कार में बताया कि यह भीड़ कर न केवल दिल्ली में होगा बल्कि अंततः हर जगह देश भर में हो जाएगा क्योंकि वाहन बढ़ रहे हैं।

लेकिन परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि यह टैक्स लागू करना आसान नहीं है। "सबसे पहले, ऐसा कर केवल तभी काम कर सकता है अगर आपके पास मजबूत सार्वजनिक परिवहन और पर्याप्त पार्किंग स्थान जैसी अच्छी ढांचा है। दूसरा, आपको वैकल्पिक मार्ग प्रदान करना होगा, और लोगों को विकल्प देना होगा। तीसरा, किसी को कर की प्रकृति के बारे में स्पष्ट होना चाहिए, अगर शहर में प्रवेश पर लगाया जाए।

Comments

Trending