Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पश्चिम एशिया के देशों की यात्रा का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया के 3 देशों फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के दौरे पर गए है। अपने दौरे के आखिरी दिन आज नरेंद्र मोदी ओमान की राजधानी मस्कट स्थित प्राचीन शिव मंदिर का दौरा किया। ओल्ड मस्कट में स्थित यह शिव मंदिर करीब 300 साल पुराना है। प्रधानमंत्री सोमवार को मस्कट में ही सुल्तान कबूस शाही मस्जिद का भी दौरा करेंगे। पीएम आज ओमान के उद्योगपतियों और सीईओ से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का रविवार को ओमान पहुंचने पर राजकीय स्वागत किया गया। उन्होंने रविवार को काउंसिल ऑफ मिनिस्टर के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद फहद बिन महमूद अल सईद और अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग मामलों के लिए उप प्रधानमंत्री सैयद असद बिन तारिक अल सईद से मुलाकात की।

shiv temple

पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा है- “इस दौरे से पश्चिमी एशिया और खाड़ी क्षेत्रों के साथ भारत के और घनिष्ठ और संबंधों में प्रगति की मैं उम्मीद करता हूं।” प्रधानमंत्री ने मस्कट के सुल्तान कबूस स्टेडियम में भारतीय समुदाय के करीब 20 हजार लोगों को भी संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने इस बार बजट में घोषित हेल्थ बीमा योजना का खास जिक्र किया, जिसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों यानी 40 से 50 करोड़ आबादी को कवर किया जाएगा और प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपये के कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी।

PM modi UAE

पीएम मोदी के इस दौरे का उद्देश्य भारत और यूएई के बीच होने वाले व्यापार को 2020 तक 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य है। वहीं यूएई ने भारत में 25 अरब डॉलर के नए निवेश की बात की है। इसके अलावा ओमान की तरफ से भी लगातार निवेश बढ़ रहा है। भारत-यूएई के बीच कच्चे तेल के आयात-निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा।

Comments

Trending