Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

इंदिरा नूई बनी आईसीसी बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक

Indra

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पेप्सिको के अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूई को आईसीसी बोर्ड की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त किया है। श्रीमती इंदिरा नूई आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष का कार्यभार जून, 2018 में संभालेंगी। आईसीसी पूर्ण परिषद द्वारा जून 2017 में खेल के वैश्विक शासन में सुधार लाने के उद्देश्य से संवैधानिक परिवर्तन के तहत मंजूरी दी गई कि आईसीसी बोर्ड का पहला स्वतंत्र निदेशक इस बार किसी महिला को होना चाहिए।

श्रीमती इंदिरा नूई एक वैश्विक व्यापारिक नेता हैं, जो विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं के बीच फॉर्च्यून मैगज़ीन द्वारा क्रमबद्ध हैं। पेप्सिको के चेयरमैन और सीईओ के रूप में, श्रीमती इंदिरा नूई एक वैश्विक खाद्य और पेय पदार्थ पोर्टफोलियो का कार्यपद भी संभालती हैं, जिसमें 22 ब्रांड शामिल हैं। जिसकी वार्षिक खुदरा बिक्री में 1 अरब डॉलर से अधिक का उत्पादन होता है, इसमें क्वेकर, ट्रोपिकाना, गेटोरेड, फ्रित्तो-ले और पेप्सी-कोला शामिल हैं।

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने कहा, "हम इंदिरा नूई को आईसीसी बोर्ड पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त करने पर बधाई देते है। यह हमारे शासन में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। वह आजकल व्यापार में सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े व्यापारिक पद का कार्यभार संभाल रही है और हम भविष्य में उसके साथ काम करने की आशा रखते हैं।

इंदिरा नूई ने कहा: "मुझे क्रिकेट के खेल से प्यार है। मै कॉलेज में इसे खेला करती थी और आईसीसी बोर्ड पहली स्वतंत्र महिला निदेशक नियुक्त पर बहुत खुश हूँ। इस पद का कार्यभार मैं पूरी जिम्मेदारी से उठाउंगी। इस पद के लिए उन्हें 2 साल के लिए नियुक्त किया गया है हालांकि इसकी अवधि को 6 साल के भी किया जा सकता है।

Comments

Trending