Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

कंगना रनौत की फिल्म पर मचा बवाल

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पदमावत' के बाद अब कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' पर राजस्थान में सर्व ब्राह्मण महासभा ने रानी लक्ष्मीबाई की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि फिल्म में लक्ष्मीबाई को ब्रिटिशर्स के साथ लव सीन्स करते दिखाया गया है हालांकि इतिहास की पुस्तकों में लक्ष्मीबाई के बारे में इस तरह का जिक्र नहीं किया गया है। यह बवाल अंग्रेजी की एक किताब कि कारण मचा है जिसमें लिखा है कि रानी लक्ष्मीबाई का किसी अंग्रेज़ के साथ प्रेम सम्बन्ध था।

jhansi ki rani

दरअसल, रानी लक्ष्मीबाई पर 10 साल पहले यूके बेस्ड लेखिका जयश्री मिश्रा ने 'रानी' नाम की किताब लिखी थी जिसमे लिखा था कि रानी लक्ष्मीबाई और राजनीतिक एजेंट 'रॉबर्ट एलिस' के बीच प्रेम था। इस किताब में लिखा है कि रॉबर्ट ने जब रानी लक्ष्मीबाई की पहली मुस्कान देखी तो वह मंत्रमुग्ध हो गया था। इसमें दोनों की घुड़सवारी का भी वर्णन है कि रानी लक्ष्मीबाई ने रॉबर्ट से कहा कि मैं रोज सुबह यहां पर घुड़सवारी करने आती हूं। अगर तुम भी यहां घुड़सवारी करने आओगे तो मुझे अच्छा लगेगा। जिसके बाद दोनों साथ में घुड़सवारी करने लगे और इस दौरान लक्ष्मीबाई की रॉबर्ट से मित्रता घनिष्ठ होती जा रही थी। घुड़सवारी के अलावा दोनों अक्सर जंगलों में कभी सुबह कभी शाम को मिला करते थे।

manikarnika

जयश्री ने बाद में साफ-साफ लिखा है कि इस किताब में लिखी गई कहानी कई भारतीयों को आहत कर सकती है लेकिन मुझे यह कहने में संकोच नहीं है कि मैंने एक योद्धा के पीछे छिपी नारी की खोज की।

Comments

Trending