Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

न्यूक्लियर क्षमता से संपन्न अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

न्यूक्लियर क्षमता से संपन्न अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के तट से दूर व्हीलर द्वीप पर आज सुबह 9 बजकर 53 मिनट पर न्यूक्लियर क्षमता से संपन्न अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा अग्नि - 5 मिसाइल  5000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल का परीक्षण इससे पहले अप्रैल 2012, सितंबर 2013, जनवरी 2015 और दिसंबर 2016 में भी किया गया था। इस मिसाइल की वजह से भारत 5,000 से 5,5000 किलोमीटर तक वार करने वाले देशों अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और ब्रिटेन के ग्रुप में शामिल हो जाएगा।

जानिये क्या है अग्नि - 5

भारत के पास अग्नि - 5 सीरीज की कई मिसाइल है। इन मिसाइलों को डिफेंस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन यानी डीआरडीओ  ने बनाया है। भारत के पास अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलों को पाकिस्तान को जैसे छोटे देशो को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन जैसे बड़े देशो से निपटने के लिए बनाया गया है। इसके परिणाम स्वरुप परमाणु क्षमता से लैस इन मिसाइल की रेंज में पूरा चीन और पाकिस्तान आएंगे।

अग्नि - 5 मिसाइल की बनावट

अग्नि-5 मिसाइल की ऊंचाई करीब 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। इसका वजन 50 टन होने के कारण डेढ़ टन तक परमाणु हथियार भी ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल की ध्वनि की गति से 24 गुना से भी ज़्यादा है। 

Comments

Trending