Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

सीतारमण सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री

सीतारमण सुखोई 30 एमकेआई में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री

बुधवार को सुबह रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने फाइटर प्लेन की वेशभूषा पहन कर एयरबेस की लॉयंस स्क्वाड्रन के सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमकेआई से उड़ान भरी। सुखोई 30 एमकेआई का ये वेरिएंट रुसी सुखोई एसयू 30 का मॉडिफाइड वर्जन है। सुखोई में उड़ान भरने से पहले सीतारमण को  वायुसैनिकों के लिए निर्धारित जी-सूट पहनाया गया फिर उनको उड़ान भरने के बारे में समझाया भी गया। उनके इस उड़ान का लक्ष्य सेना के अलग-अलग अंगों की तैयारियों और कार्यप्रणाली की जानकारी लेना है।

रक्षा मंत्री इस विमान में उड़ान भरने वाली निर्मला सीतारमण दूसरी रक्षा मंत्री हैं जबिक इस विमान में उड़ान भरने वाली सीतारमण पहली भारतीय महिला मंत्री हैं। इससे पहले 25 नवंबर 2009 को पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल पुणे में तीनों सेनाओं के सुप्रीम कमांडर के तौर पर सुखोई में उड़ान भर चुकी हैं। निर्मला सीतारण इससे पहले पोकरण में टैंक की सवारी कर चुकी हैं। उन्होंने माउंट एवरेस्ट से भी ऊंची उड़ान भरी हुई हैं। 

सुखोई विमान 2600 प्रति घंटा की रफ्तार से तीन हजार किलोमीटर के दायरे में दुश्मनों पर हमला करने की क्षमता रखता है। इस समय भारत के पास 220 सुखोई विमान हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण के इस सहस ने एक नया इतिहास रच दिया है।

Comments

Trending