Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs Cricket World Cup 2019 Scinece & Tech

232 बैंको के ग्राहकों को चेतावनी

232 बैंको के ग्राहकों को चेतावनी

बैंको ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतवानी जारी की है मालवेयर (एक तरह का वायरस) आपके बैंकिंग डाटा को चोरी कर सकता है। बैंकों ने ये जानकारी क्विक हील सिक्योरिटी लैब द्वारा एक वायरस की पहचान के बाद की है। इस मालवेयर के निशाने पर दुनिया भर के लगभग 232 बैंक है जिसमे कुछ भारतीय बैंक भी है। इस वायरस का नाम Android.banker.A2f8a रखा गया है।

SISA इनफार्मेशन सिक्योरिटी के नितिन भटनागर ने बताया यह वायरस सबसे पहले लोगो को नोटिफिकेशन भेजता है। लोगो को लगता है यह नोटिफिकेशन बैंक ने भेजा है। जब लोग इस नोटिफिकेशन को खोलकर उसमें लॉगिन करते है तो यह वायरस ग्राहकों की सारी गोपनीय सुचना चुरा लेता है। इतना ही नहीं यह मोबाइल के OTP को भी पढ़ लेता है।

नितिन भटनागर ने यह भी बताया अभी इस वायरस से बचने का कोई भी तरीका नहीं नहीं है लेकिन सोर्स कोडिंग के द्वारा इससे काफी हद तक बचा जा सकता है। यदि कोई बैंक थर्ड पार्टी वेंडर से कोई app खरीदता है तो वेंडर उसे सभी रिपोर्ट दे ताकि पता चल सके के उस वेंडर ने बैंक के सभी नियमो का पालन किया है।

Comments

Trending