Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others

केवल 500 रूपए में प्राप्त करें किसी भी आधार कार्ड का डाटा

केवल 500 रूपए में प्राप्त करें किसी भी आधार कार्ड का डाटा

पिछले साल नवंबर 2017 में यूनिक आइडेंटिफकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने कहा था कि आधार का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है और डाटा लीक होने की कोई सम्भावना नहीं है लेकिन मिली जानकारी के अनुसार ‘द ट्रिब्यून’ ने बुधवार को व्हाट्सएप पर एक अज्ञात व्यक्ति से ऐसी तकनीकी सुविधा खरीदी है जिसकी मदद से किसी भी आधार नंबर की जानकारी मिल सकती है। 

व्हाट्सप्प ग्रुप चलाने वाला एक एजेंट पेटीएम की मदद से केवल 500 रुपयों का भुगतान करके 10 मिनट में एक ‘गेटवे’ तैयार करता है। इसके बाद एक लॉगिन आईडी और पासववर्ड आता है और आप किसी भी आधार नंबर में प्रवेश कर सकते हैं और तुरंत ही आपको वह सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती है जो उस नंबर वाले व्यक्ति ने यूआईडीएआई को उपलब्ध कराई हैं। इसमें उस व्यक्ति का नाम, पता, पोस्टल कोड, फोटो, फोन नंबर और ईमेल होता है। इसके अतिरिकत ‘ट्रिब्यून टीम’ ने 300 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करके उस एजेंट से एक विशेष सॉफ्टवेयर भी ख़रीदा है, जिसकी मदद से आप उस आधार कार्ड का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

जब यूआईडीएआई से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने तुरंत ही इस बारे में बेंगलुरु स्थित यूआईडीएआई के तकनीकी सलाहकारों को सूचित कर दिया। लेकिन उनके अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर कोई बड़ा नेटवर्क इस सुरक्षा उल्लंघन का काम कर रहा है। यूआईडीएआई, रीजनल सेंटर के अतिरिक्त डायरेक्टर जनरल संजय जिंदल ने ट्रिब्यून को बताया, ‘डायरेक्टर और मुझको छोड़कर कोई भी व्यक्ति हमारे आधिकारिक पोर्टल पर लॉगइन नहीं कर सकता है लेकिन अगर ऐसा कोई अवैध काम हो रहा है तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा से बहुत बड़ा खिलवाड़ है। 

UIDAI ने अपनी सफाई में कहा

UIDAI ने इस खबर को अफवाह बताया है किन्तु ‘द ट्रिब्यून’ के अनुसार आपका डाटा सुरक्षित नहीं है|

Comments

Trending