Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव सहित अन्य दोषियों को आज सुनाई जा सकती है सजा

चारा घोटाले में लालू प्रसाद यादव सहित अन्य दोषियों को आज सुनाई जा सकती है सजा

बीते 23 दिसंबर को रांची, बिहार के चारा घोटाले मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव दोषी करार दिए गए, जिसके बाद उन्हें रांची की जेल में भेज दिया गया हैं। लालू पर चारा घोटाले से जुड़े 7 केस दर्ज हैं। 950 करोड़ के चारा घोटाले में बिहार सरकार ने कहा 1991 से 1994 के बीच चारा खरीदने के लिए करीबन 4 लाख 7 हजार रुपए ही पास किए थे जबकि इस दौरान देवघर ट्रेजरी से 89 लाख 4 हजार 413 रुपए निकाले गए।। लालू सहित 16 लोगों को अदालत ने दोषी पाया गया है। सभी दोषियों के साथ लालू कोर्ट पहुंच गए हैं। दोपहर 2 बजे के बाद लालू की सजा पर फैसला आ सकता है। कोर्ट के बाहर समर्थकों की भीड़ को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 

अदालत ने इसी मामले में बिहार के पूर्व सीएम, जगदीश शर्मा-पॉलिटिकल लीडर, आरके राणा-पॉलिटिकल लीडर, बेक जूलियस-आईएएस ऑफिसर, फूलचंद सिंह-आईएएस ऑफिसर, महेश प्रसाद-आईएएस ऑफिसर, कृष्ण कुमार-गवर्नमेंट इम्प्लॉई, सुबीर भट्टाचार्य-ट्रेजरी ऑफिसर, त्रिपुरारी मोहन प्रसाद, सुशील कुमार सिन्हा, सुनील कुमार सिन्हा, राजा राम जोशी, गोपीनाथ दास, संजय अग्रवाल, ज्योति कुमार झा, सुनील गांधी को दोषी पाया है। इन सभी पर षड्यन्त्र, गबन, फर्जीवाड़ा, साक्ष्य छिपाने, पद के दुरुपयोग आदि से जुड़ी भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120बी, 409, 418, 420, 467, 468, 471, 477 ए, 201, 511 के साथ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 13(1)(डी) एवं 13(2) के तहत मुकदमा दर्ज किया था।

सीबीआई के एक अफसर ने बताया, इस केस में लालू को धारा 409 के तहत 10 साल तक की सजा और धारा 467 के तहत उम्रकैद भी हो सकती है। हालांकि, लालू के वकील ने इस संभावना को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। आरजेडी के प्रवक्ता मनोज झा ने कहा इसके पीछे पूरी तरह से बीजेपी की साजिश है और एफआईआर भी दर्ज किया है। 

Comments

Trending