Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

भारत में छिपे कुछ ऎसे खजानों जिनकी खोज अभी है बाकी !

भारत में छिपे कुछ ऎसे खजानों जिनकी खोज अभी है बाकी !

पुराने समय में राजा महाराजा अपने खजाने को छिपा के रखते थे, आज की तरह पहले बैंक व्यवस्था नहीं होती थी । दुश्मन से अपने खजाने की रक्षा के लिए उसे बहुत ही सुरक्षित स्थान पर छिपा कर रखा जाता था और उसके बारे में बहुत ही कम लोगो को मालूम होता था । राजा उसका गुप्त मार्ग  किसी नक़्शे में या कुछ चिन्हो में अंकित करके रखता था । विदेशी आक्रमणों के कारण या किसी प्राकृतिक प्रकोप के कारण वह खजाना दबा रह जाता था ।

  • इसी प्रकार कर्नाटक के पश्चिमी घाट के कोलूर नामक स्थान पर श्री मोक्कम्बिका मंदिर स्थित है, जहा पर नाग का चिन्ह स्थित है । कहा जाता है की इस मंदिर में बड़ा खजाना छिपा है ।

  • आंध्र प्रदेश के गुंटूर में कृष्णा नदी के किनारे गोलकुंडा राज्य है, कहा जाता है कि उसके नीचे बहुत सारे हीरे छिपाए गए थे । कोहिनूर हीरा भी यही की खदानों से निकाला गया था।  

  • आँध्रप्रदेश के हैदराबाद में उसमज अली निजाम थे, २००८ के सर्वे के अनुसार वे २१० अरब डॉलर की सम्पति के मालिक थे, हैदराबाद में कोठी महल नामक स्थान पर उनका खजाना छिपा  होने की सम्भावना मानी जाती है लेकिन वहां तक कोई नहीं पहुंच पाया ।

  • राजस्थान में स्थित अलवर के किले में नीचे कही पर मुग़ल सम्राट जहांगीर द्वारा खजाना छुपाए जाने की कथा प्रचलित है । अलवर बहुत संपन्न प्रदेश था, वह खजाना आज भी वही छिपा है पर कोई उसे ढूंढ नहीं पाया ।

Comments

Trending