Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

कैसे होनी चाहिए आपकी बॉडी लैंग्वेज ,रखिये उसका ध्यान

कैसे होनी चाहिए आपकी बॉडी लैंग्वेज ,रखिये उसका ध्यान

हर इंसान के शरीर की एक अलग भाषा होती हैं।  इंसान चाहे कितना ही अच्छा बोल ले , कितने ही मधुर स्वाभाव का क्यों न हो लेकिन अगर उसकी बॉडी लैंग्वेज और उसकी भाषा में अच्छा ताल मेल न हो तो सामने वाले इंसान पर अच्छा प्रभाव पड़ने की बजाय नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता हैं। आपकी अपनी बॉडी लैंग्वेज का आपकी सफलता के साथ काफी बड़ा रिश्ता होता हैं।  आप कितने ही टैलेंटेड क्यों न हो लेकिन अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज सही नहीं है तो शायद आप सफलता की दौड़ में पीछे रह जायेंगे।  इसलिए ऐसा बहुत जरुरी होता है की आप अपनी बॉडी लैंग्वेज पर  ख़ास ध्यान रखे जब भी आप किसी से मिले। आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही कुछ नुस्खे जो आपको ध्यान में रखने चाहिए अपनी बॉडी लैंग्वेज को हमेशा सही रखने के लिए :

1. सामने वाले की बात से अगर हम सहमत रखते  है तो हम सर हिला कर उसको इशारे से बता देते है लेकिन हद से ज्यादा सर हिलाना भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए की हद से ज्यादा सर न हिलाये

2. किसी से बात करते हुए अपनी मुठी को बंद  नहीं करना चाहिए।  ऐसा करने से सामने वालो को ऐसा लगता है की आप अपने विचारो को खुल कर प्रकट नहीं कर पा रहे हैं। 

3. जब भी किसी से बात करे तो उस इंसान की आँखों में आंखे डाल कर बात करे। आम तौर पर देखा जाता है की लोग या तो आँखे निचे करके बात कर रहे होते है या फिर जिस इंसान से बात कर रहे होते है उसकी तरफ न देखकर इधर उधर देख कर बात करते  है |  यह बहुत ही गलत बात मानी जाती है और सामने वाले को लगता है की आप अपनी बात के लिए दृढ़ नहीं है और आप में आत्मविश्वास की कमी हैं। 

4. किसी व्यक्ति से बात करते समय बार बार अपने बालो को ठीक करना या अपने कंधो  को ठीक नहीं करना चाहिए। इस बात से ऐसा लगता है की आप सिर्फ अपने बारे में ही सोचते है और दुसरो को बारे में नहीं सोचते । 

5.  जब भी आप किसी व्यक्ति से हाथ मिलाते है तो पूरी एनर्जी के साथ हाथ मिलाये। ढीले तरीके से हाथ मिलाना आपके ही आत्मविश्वास को कम दर्शाता हैं। 

6. अपने काम से प्यार करना बहुत जरुरी होता है और अगर आप अपने काम से प्यार करेंगे तभी आप ख़ुश नजर आएंगे। खुश लोगों के साथ सभी लोग बात चीत करना चाहते है। अगर आप हर समय मुँह बनाकर बैठे रहेंगे तो कोई भी आप से बात करना पसंद नहीं करेगा। 

7. जब भी आप किसी से मिले और अगर आप उनके साथ कही बैठे है तो ना ही बहुत तन कर बैठे और ना ही बहुत झुक कर | क्योकि इस तरह से आप खुद को दुसरो के सामने बहुत असुरक्षित  प्रदर्शित करते है | 

इन बातो को ध्यान हमेशा रखना चाहिए और अगर आपकी बॉडी लैंग्वेज सही रहेगी तो आप स्वयं ही अपने में एक आत्मविश्वास का अनुभव करेंगे। 

Comments

Trending