Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

रोजाना देसी घी के इस्तेमाल से आपकी बॉडी को होंगे ये फायदे!

रोजाना देसी घी के इस्तेमाल से आपकी बॉडी को होंगे ये फायदे!

आजकल की जनरेशन घी खाने के कतराती है, उनको लगता है की घी हमारे स्वास्थ के लिए  हानिकारक है और इसके इस्तेमाल से व्यक्ति मोटा हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है । अगर आप भी यह सोचते है की घी खाने से मोटापा आता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और हार्ट अटैक के चान्सेस बढ़ जाते है तो आपकी सोच बिलकुल गलत है । घी खाना नुकसानदायक नहीं बल्कि ये बहुत फायदेमंद होता है, इसमें बहुत से गुण होते है और इसके सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है खास कर की गाय का घी बहुत ही लाभदायक होता है ।

 

- घी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है और इसके सेवन से हार्ट हेल्थी रहता है और ये हार्ट को ब्लॉक होने से बचाता है ।

- घी से सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और एसिडिटी और कब्जी जैसी बीमारी में भी राहत मिलती है । गाय के घी में एंटीऑक्सीडेंट होते है जिससे चेहरे पर चमक बनी रहती है ।

- यदि किसी व्यक्ति को कमजोरी हो तो उसे नियमित दूध के साथ घी का सेवन करना चाहिए, इससे कमजोरी दूर होती है और शरीर में ताकत आती है ।

- दूध में गाय का देसी घी और मिश्री मिलाकर लेने से शारीरिक और मानसिक कमज़ोरी दूर होती है, खासकर की गर्भवती महिला को घी अवशय खाना चाहिए, इससे बच्चा मज़बूत बनता है ।

- घी कैंसर से लड़ने में भी हमारी सहायता करता है, यह कैंसर की गांठ को बढ़ने से रोकता है ।

Comments

Trending