Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

मीराबाई चानू ने 22 साल बाद वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप गोल्ड जीतकर बढ़ाई भारत की शान

मीराबाई चानू ने 22 साल बाद वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप गोल्ड जीतकर बढ़ाई भारत की शान

भारतीय सैखोम मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया है | चानू ने  194 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है | 

मीराबाई चानू  भारत की पहली महिला बन गयी है पिछले 20 सालो में जिन्होंने वर्ल्ड वेइलिफ्टिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया हैं। चानू भारतीय रेल विभाग में काम करती है और उन्होंने यहाँ पर स्नैच में 85 किलो वजन उठाया और क्लीन और जर्क में 109 किलो वजन उठाया जिस की वजह से उनका टोटल स्कोर हुआ 194 किलो  और इस वजह से वह मैला 48 किलो में सबसे ऊपर स्थान पर रही।  चानू ने २२ साल पहले कर्णम मल्लेश्वरी जो भारत की पहली वर्ल्ड चैम्पियन महिला थी उनका रिकॉर्ड तोडा | 

वही पुरुषो के 56 किलो वर्ग में गुरुराजा ने स्नैच में 110 किलो और क्लीन और जर्क में 136 किलो उठाया जिस से उनका टोटल स्कोर हुआ 246 किलो. ऐसा करके उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।  इसके अलावा टीबीसी लालचान हिमा ने 103 और 135 किलो उठाकर और कोरादा रमाना ने 105 और 132 किलो उठाकर अपने नाम रजत और कस्य पदक किया। 

 महिलाओ की 53 किलो ऍम संतोषी आरएसपीबी ने 83 और 103 किलो यानि की टोटल 186 किलो का वजन उठाया और वह इस में विजयी बनी।  पंजाब की हर्षदीप कौर ने रजत पदक और मोनालिशा सोनोवाला ने कस्य पदक अपने नाम किया।  

पुरषो की दस मीटर एयर पिस्टल कम्पटीशन में किशोर अनमोल जैन ने फाइनल में आठ अन्य खिलाड़ियों के साथ होते हुए सबको पछाड़  कर जीत हासिल की। उन्होंने 20 शॉट में कुल 201.4 का स्कोर बनाया और सबको चौका दिया।  पी एन प्रकाश ने रजत पदक और ओमकारा सिंह ने कस्य पदक अपने नाम किया।  

अनमोल ने जूनियर पुरष दस मीटर पिस्टल में रजत पदक अपने नाम किया।  इसमें स्वर्ण पदक गौरव तोमर और कस्य पदक हेमेंद्र सिंह ने अपने नाम किया। 

Comments

Trending