Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

छत्रपति शिवाजी के कुछ प्रसिद्ध किले !

छत्रपति शिवाजी के कुछ प्रसिद्ध किले !

पुरंदर का किला-

पुरंदर का किला सासवाद गांव में है जो की पुणे से 50 किलोमीटर है, इस किले में छत्रपति शिवाजी के बेटे छत्रपति सांबाजी राजे भोसले का जन्म हुआ था और ये किला छत्रपति शिवाजी की पहली जीत का प्रतीक है क्युकी इसी किले पर शिवाजी ने अपनी पहली फतह हासिल की थी । इस किले पर औरंगजेब ने कब्ज़ा कर लिया था जिसे फिर से तक़रीबन पांच वर्षा बाद शिवाजी ने जीत लिया था ।

प्रतापगढ़ किला -

प्रतापगढ़ किला जो महाराष्ट्र के सतारा में स्थित है, प्रतापगढ़ में हुए युद्ध से जाना जाता है । इस किले पर छत्रपति शिवाजी और अफजल खान में युद्ध हुआ था जिसमे छत्रपति शिवाजी को फतह प्राप्त हुई थी।

लोहगढ़दुर्ग का किला -

यह किला लोनावाला में स्थित है जो की  पुणे से 52 किलोमीटर दूर है, इस किले में मराठा साम्राज्य की संपत्ति रखी जाती थी ।

सुवर्णदुर्ग का किला -

इस किले पर छत्रपति शिवाजी ने अली आदील शाह द्वितिय को युद्ध में हराकर विजय प्राप्त की थी, यह किला महाराष्ट्र के रत्नागिरी में अरब सागर के पास स्थित है । इस किले को गोल्डन फोर्ट भी कहा जाता है और यहाँ बाद में मराठा नेवी भी बनायी थी।

शिवनेरी किला -

शिवनेरी का किला महाराष्ट्र के जुन्नर गांव में है, छत्रपति शिवाजी का जन्म यही हुआ था और किले में एक मंदिर है जिसमे माता शिवाई की मूर्ति है और इसी के ऊपर शिवाजी का नाम रखा गया था। कहा जाता है की इस किले में बहुत सी गुफाएं है और इन्ही गुफाओ में शिवाजी ने गुरिल्ला वार की ट्रेनिंग ली थी।

Comments

Trending