Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

हरियाणा : म्हारी छोरियाँ छोरों से कम हैं के ?

हरियाणा : म्हारी छोरियाँ छोरों से कम हैं के ?

उत्तर भारत का राज्य हरियाणा पिछले साल तक पूरे देश में लिंगानुपात के मामले में सबसे निचले पायदान पर था।यहां प्रति 1000 पुरुषों पर 850 महिलाएं थीं जो चिंता का विषय होने के साथ-साथ हरियाणा को अन्य राज्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने से रोकता है।एक तरफ जहां पूरा देश महिला सशक्तिकरण की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है वहीँ हरियाणा का नाम आते ही लोगों के दिमाग में खाप पंचायत की अन्यायपूर्ण घटनाएं और महिलाओं के परतंत्रता की छवि आने लगती है। हालाँकि हरियाणा की नई सरकार ने लिंगानुपात में वृद्धि का दावा करते हुए कहा है की अब राज्य में प्रति 1000 पुरुषों पर 930 महिलाएं हैं । 

हालाँकि महिलाओं के जींस न पहनने जैसे अन्य निम्न स्तर के घटिया राजनीतिक बयानों की पैरवी करने वाले नेताओं और दलों के मुंह पर देश और विशेष रूप से हरियाणा की महिलाओं ने अपनी उपलब्धियों से जोरदार तमाचा मारा है और यह साबित किया है कि हरियाणा की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हरियाणा और देश के विकास में बराबर की भागीदार बन सकती हैं। 

हाल ही में सोनीपत की बीस वर्षीय मानुषी छिल्लर ने 2017 का 'मिस वर्ल्ड' का खिताब जीतकर हरियाणा और भारत का नाम पूरी दुनिया में रौशन किया है। आपको बताते चलें कि मानुषी एमबीबीएस की छात्रा हैं और हार्ट सर्जन बनना चाहती हैं। साथ ही साथ उनकी रूचि कविता,नृत्य और पेंटिंग में भी है। वह कुचिपुड़ी में प्रशिक्षित हैं और नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में भी दाखिला ले चुकी हैं।

इससे पहले विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की दो बार चढ़ाई करने वाली भारत ही नहीं बल्कि विश्व की प्रथम महिला पर्वतारोही संतोष यादव हरियाणा के रेवाड़ी जिले से हैं। पूर्व मिस इंडिया जूही चावला और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा भी हरियाणा से ही हैं। बैडमिंटन सनसनी साइना नेहवाल भी हरियाणा के हिसार में ही जन्मी हैं और उनका परिवार हरियाणा से ही है। 

2016 में रियो ओलंपिक में भारत का परचम लहराने वाली साक्षी मलिक भी हरियाणा के रोहतक से ही हैं। दुनिया भर में भारत का परचम लहराने वाली फोगाट बहनें हरियाणा से हैं और आमिर खान की प्रतिष्ठित फिल्म 'दंगल' में उनके संघर्ष का सही चित्रण किया गया है। इस फिल्म ने देश ही नहीं दुनिया भर में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये।यही नहीं भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान ममता खरब के साथ-साथ कई महिला सदस्य जैसे सीता गुसैन,सुमन बाला,जसजीत कौर और सुरिंदर कौर हरियाणा से ही हैं। 

जिस राज्य में कोख में ही लड़कियों की भ्रूण हत्या एक आम बात हुआ करती थी उसी राज्य में जन्म लिया था विश्व में पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने। 2003 में  नासा के अपने दूसरे अंतरिक्ष अभियान से लौटते हुए हादसे में उनकी मृत्यु हो गई थी लेकिन मृत्यु के बाद भी करोड़ों महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनीं। अब जब विदेश मंत्री स्वयं हरियाणा के अम्बाला से हैं,उपरोक्त सभी महिलाऐं और उनकी उपलब्धियां राज्य की रूढ़िवादी महिला विरोधी परम्पराओं से लड़ने में मददगार साबित होंगी। 

Comments

Trending