Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

कील मुहासों से बचने के आसान से तरीके

कील मुहासों से बचने के आसान से तरीके

हर इंसान साफ़ चेहरा चाहता है। चेहरा साफ़ हो तो हर कोई अच्छा लगता है लेकिन आज कल युवाओ में कील मुहासो की  दिक्कत बहुत बढ़ती जा रही हैं। ऑयली स्किन पर ज्यादा कील मुहासे निकलते है। कुछ लोग उन्हें वही अपने हाथ से दबाकर खत्म करने की कोशिश करते है लेकिन ऐसा करने से चेहरे पर निशान रह जाते हैं। 

यह कील मुँहासे हार्मोनल इम्बैलेंस, सही खाना न खाना, पेट की बीमारी होने पर, ज्यादा तला हुआ खाने से हो जाते है और उसके बाद लोग न जाने क्या क्या तरीके अपनाते है इनसे छुटकारा पाने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कील मुहासो से बचने के आसान से तरीके :

१. चेहरों पर कील मुहासे उसपर आयी मिटटी धूल के कारण हो जाते है। इनसे बचने का सबसे आसान तरीका है अपने चेहरे को गरम पानी की भाप देना. गरम पानी में अगर आप नीम्बू मिला ले तो उस से आपका चेहरा और भी निखर जाएगा और कील मुहासे आपके  चेहरे पर नहीं आएंगे।  

२. अगर आपका चेहरा ऑयली है तो आप नीम के पत्तो को पानी में उबालकर उस से अपने चेहरे को धोये. उसके बाद उन पत्तो को सूखा कर आप उसका लेप बना कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

३. अलोवेरा आपके चेहरे के लिए बहुत फायदे मंद है।  यह चेहरे को काफी फ्रेशनेस प्रदान करता हैं। आप अलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगा सकते है या फिर अलोवेरा का जूस भी पी सकते हैं।  दोनों ही चीज आपके चेहरे को कील मुहासो से बचाकर रखने में सहायक होंगे। 

४. आमले के गुण के बारे में तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की आमला आपके चेहरे को सुन्दर बनाने में बहुत सहायक होता हैं। रात को आमले का चूरन भिगो कर रख दे और सुबह उठ कर उस को अपने चेहरे पर मसले। थोड़ी देर बाद पानी से मुँह धो ले।  इस से आपके चेहरे पर न ही कील मुहासे आयेंगे और साथ साथ झुरिया भी नहीं आएँगी और आप हमेशा तारो ताजा नजर आएंगे। 

५. बेसन और दही मिलाये और उसमे हल्दी डाल कर उससे अपने चेहरे पर लगाए. यह चेहरा को बहुत साफ़ कर  देता है और साथ साथ चेहरे की सारी गन्दगी को दूर कर देता हैं। 

६. करेला खाने में तो  स्वादिष्ट होता ही है साथ साथ यह चेहरे के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। करेले को छील  कर उससे पानी में उबाल ले और उस पानी को धीरे धीरे पिए. ऐसा करने से आपका पेट भी साफ़ होगा और आपके चेहरे की भी अच्छे से सफाई हो जाएगी। 

७. तुलसी के पत्तो को सुखाकर उसका एक लेप बना ले और उससे चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर कील मुहासे नहीं आएंगे।

८. चेहरे पर लहसुन का पेस्ट लगाने से भी कील मुहासो से छूटकर पाया जा सकता हैं 

तो देखा आपने यह इतने सरल ऊपर है कील मुहासो को चेहरे से दूर रखने के लिए जिन्हे आप घर में बड़ी आसानी से अपना सकते हैं।  हमे जरूर बताइये आपको हमारे आर्टिकल कैसा लगा। 

Comments

Trending