Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

छोटी सी लौंग के अचूक फायदे

छोटी सी लौंग के अचूक फायदे

एक छोटी सी लौंग आपके खाने को स्वादिष्ट तो बनाती ही है लेकिन क्या आप लोग जानते है की यह कई बीमारियों को भगाने में भी बहुत कारगर होती हैं। सर्दी जुखाम से लेकर कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों के उपचार में लौंग का प्रयोग किया जाता हैं। लौंग में  प्रोटीम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसमें विटामिन ए और सी, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है। तो चलिए आज आपको बताते है इस छोटी सी लौंग के अचूक फायदे। 

१. लौंग एक नेचुरल पेनकिलर के रूप में प्रयोग किया जाता हैं। इसमें युजेनॉल आयल मौजूद होता है जो दांतो के दर्द से फ़ौरन छुटकारा दिलाता हैं।  आपको जान कर हैरानी होगी की आपके टूथपेस्ट में भी लौंग का प्रयोग किया जाता हैं। 

२. अगर आपके श्वास में बदबू है तो आप अपने मुँह में लौंग को चबा ले , आपके श्वास सम्बन्धी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। यह मुँह के सभी इन्फेक्शन को भी दूर कर देता हैं। 

३. जो लोग गठिया से ग्रसित होते है उनके जोड़ो में बहुत दर्द रहता हैं। लौंग जोड़ो के दर्द से भी बहुत आराम देता हैं। इसमें फ्लेवोनॉयड्स अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसलिए जोड़ो के दर्द में मालिश के दौरान लौंग का तेल इस्तेमाल किया जाता हैं।  

४.  लौंग में काफी एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिससे फंगल संक्रमण, कटने, जलने, घाव हो जाने या त्वचा संबंधी अन्य समस्या के उपचार में लौंग का इस्तेमाल किया जाता हैं।  लेकिन ध्यान रखना चाहिए की लौंग का तेल कभी भी सीधे रूप से शरीर पर नहीं लगाना चाहिए हमेशा किसी तेल में मिलकर ही लौंग के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।  

५.  लौंग कैंसर के उपचार में भी प्रयोग आने लगी हैं। त्वचा के कैंसर और फेफड़ो के कैंसर में लौंग एक औषिधि की तरह इस्तेमाल की जाने लगी हैं। 

६. यदि आपके कान में दर्द है या कान में कोई इन्फेक्शन

Comments

Trending