Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

बदलते मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के घरेलु उपाय !

बदलते मौसम में होने वाले सर्दी जुकाम से बचने के घरेलु उपाय !

नवंबर माह में मौसम बदलना प्रारम्भ हो जाता है, अक्सर इस मौसम में सर्दी जुकाम, खांसी, वायरल इन्फेक्शन होने की सम्भावना बढ़ जाती है, यदि हम कुछ सावधानियॉ रखे तो इन बीमारियों से बचे रह सकते है ।

  • इस मौसम में हमे अदरक का प्रयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए, यदि जुकाम हो तो अदरक की चाय बहुत फायदेमंद रहती है क्योकि अदरक में एंटीवायरल गुण विद्यमान होता है । खांसी होने पर अदरक के रस में शहद मिला कर सेवन करने से खांसी में राहत मिलती है । चाय में काली मिर्च, दालचीनी व बड़ी इलायची डाल कर पीना भी अच्छा विकल्प है । शहद में एन्ज़ाइम्स बहुत मात्रा में होते है और यह गले का सूखापन दूर करने के साथ - साथ बैक्टीरिया को भी समाप्त करता है ।

  • तुलसी सर्दी जुकाम में बहुत लाभ देती है, तुलसी की चाय बनाकर पी सकते है । तुलसी की कुछ पत्तियाँ, काली मिर्च और दालचीनी तथा गुड़ को मिलाकर पानी में उबाल कर काढ़ा बना ले तथा इसको चाय की तरह सिप करके पीने से तुरंत आराम मिलता है ।

  • सर्दी जुकाम होने पर रात को सोने से पहले गुड़ खाने से छाती गर्म रहती है तथा आराम मिलता है । मुनक्का को तवे पर गर्म करके उसमे पीसी हुई काली मिर्च और सेंधा नमक मिला कर खाने से आराम मिलता है ।

  • सर्दी जुखाम में सर्दी बहुत लाभकारी है, यदि जुकाम में नाक से पानी अधिक आए तो हल्दी को जलाकर उसका धुआँ लेने से आराम मिलता है । रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना लाभदायक होता है । खजूर को दूध में उबालकर रात को सोने से पहले पीने से आराम मिलता है ।    `

Comments

Trending