Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

फूलों में ढूंढे अपने रोगों का उपचार !

फूलों में ढूंढे अपने रोगों का उपचार !

सुन्दर सुन्दर फूलो को देखकर किसको अच्छा नहीं लगता, यदि घर के बगीचे में सुन्दर फूल लगे हो तो इनकी महक व सुंदरता से सबका मन प्रफुलित हो उठता है ।फूल सुंदरता और पूजा के साथ - साथ अनेक रोगो में उपचार के लिए प्रयोग में लाए जाते है ।

  • गुलाब को फूलो का राजा कहा जाता है, गुलाब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके फूलो से गुलाब जल बनता है जो आँखों व त्वचा के लिए लाभकारी होता है । गुलाब कि पत्तियों से गुलकंद बनता है जो कब्ज में लाभ देता है तथा इसको होठो पर लगाने से होठ मुलायम हो जाते है ।
  • अनार के फूल जली त्वचा के लिए वरदान है, यदि हमारे शरीर का कोई भाग जल जाए तो वहाँ अनार के फूल को पीसकर लगाना चाहिए, यह जलन में आराम देता है । अनार के फूल कि कलियों को पीसकर छान ले तथा उस पानी का सेवन करने से गर्भधारण में सहायता मिलती है ।
  • मोगरे का फूल शरीर को ठडक प्रदान करता है, स्नान के पानी में मोगरे के फूल की पत्तियों को डालकर स्नान करना चाहिए । इसके फूल से शरीर में से दुर्गन्ध भी नहीं आती ।
  • कमल का फूल शरीर में जहर के प्रभाव को कम करता है, फोड़े फुंसी में कमल का फूल अच्छा विकल्प है । कमल का फूल खाने से शरीर में रक्त से होने वाली बीमारियाँ नहीं होती ।
  • गेंदे के फूल का रस दांत के दर्द में लाभकारी है, इसका रस कान दर्द में भी आराम देता है, यदि किसी को त्वचा पर घाव हो तो इसको पीस कर लगाना चाहिए ।

Comments

Trending