Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education

मूंगफली के अंदर छिपा है सेहत का खजाना !

मूंगफली के अंदर छिपा है सेहत का खजाना !

सर्दियों के मौसम में हमे जिन पोषक तत्वों की आवशयकता होती है वह सभी मूंगफली में पाए जाते है । मूंगफली को सस्ता बादाम इसलिए कहा जाता है क्योकि मूंगफली में वह सभी गुण पाए जाते है जो बादाम में होते है । जो लोग बादाम नहीं खरीद पाते वे मूंगफली को खाकर सभी पौष्टिक तत्व प्राप्त कर सकते है

  • मूंगफली में आयरन, नियासिन,  फोलेट, कैल्शियम, जिंक, विटामिन ई, के और बी 6, प्रोटीन और वसा भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।
  • नियासिन हमारे दिमाग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और यह मूंगफली में भरपूर मात्रा में होता है । इसका नियमित प्रयोग करने से अल्माइजर तथा नसों के रोग से बचा जा सकता है ।
  • मूंगफली को भूनकर इसका तेल निकाल कर और विविध प्रकार के पकवान में इसका प्रयोग किया जा सकता है ।
  • मूंगफली प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और यह हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने में सहायक है । भोजन करने के पश्चात् मूंगफली खाने से भोजन अच्छे से पचता है । पित्त प्रकृति के लोगों को इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए ।
  • मूंगफली कैंसर के खतरे को कम करती है तथा इसी के साथ जिन लोगों को सोरायसिस और त्वचा सम्बन्धी रोग हो उन्हें मूंगफली का नियमित सेवन करना चाहिए । इससे त्वचा की सूजन कम होती है क्योकि मूंगफली में शरीर  से विषाक्त पदार्थो को निकालने का गुण विद्यमान है और इसमें मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है ।

Comments

Trending