Bollywood Fashion Sports India Beauty Food Health Global Travel Today Tales Facts Others Education & Jobs

चर्बी घटाने का अचूक उपाय - उबले हुए नींबू का सेवन !

चर्बी घटाने का अचूक उपाय - उबले हुए नींबू का सेवन !

नींबू का प्रयोग हमारे रसोईघर में बहुत रूपों में किया जाता है, सुबह उठकर नींबू पानी पीना हो, गर्मियों में शिकंजी के रूप में, सलाद में तथा अचार के रूप में हम नींबू का प्रयोग करते है ।

  • नींबू को छिलके सहित उबालकर उससे पल्प सहित इस्तेमाल करके शरीर में व्याप्त अतिरिक्त चर्बी को हटाने का यह अचूक उपाय है । नींबू में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ६ और इ, कैल्शियम, आयरन तथा जिंक बहुतायत में होता है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है ।

  • नींबू को छिलका सहित उबालकर उसे छान ले तथा उस पानी को पी लें । यदि उसका स्वाद अच्छा न लगे तो उसमे थोड़ा शहद मिला सकते है, छिलके सहित उबला हुआ नींबू उसके गुणों में वृद्धि करता है जिससे शरीर की चर्बी आसानी से कम हो जाती है ।

  • यदि हम नींबू को उबालते है तो इसके पोषक तत्वों में कोई कमी नहीं आती और इसका सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है क्योकि नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हम सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रहते है ।

  • छिलके सहित उबले नींबू में शरीर के सभी विशेष तत्वों का गुण होता है और यह हमारे भोजन को ठीक प्रकार से पचने में हमारी मदद करता है तथा पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है तथा हमारा वजन प्राकृतिक तरीके से धीरे - धीरे कम होता रहता है ।

Comments

Trending

INDIA WEATHER